scriptयहां कोरोना के नए मरीजों में तेजी से गिरावट जारी | New corona patients, Corona infection, Silvasa | Patrika News

यहां कोरोना के नए मरीजों में तेजी से गिरावट जारी

locationसूरतPublished: Jun 20, 2021 07:44:44 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

एक हजार लोगों की जांच में एक-दो ही मिल रहे संक्रमित, तेजी से सुधरते हालात

यहां कोरोना के नए मरीजों में तेजी से गिरावट जारी

यहां कोरोना के नए मरीजों में तेजी से गिरावट जारी

सिलवासा. संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली में कोरोना ग्रसित होने वाले नए मरीजों की संख्या तेजी से गिरी है। राहत की बात यह भी है कि संक्रमण 0.15 फीसदी यानि अब एक हजार जांच पर एक या दो ही संक्रमित मिल रहे हैं। मार्र्च-अप्रैल की तुलना में मई-जून की टेस्टिंग में भी काफी गिरावट आई है।
हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो पिछले दो माह में नए मामलों में कमी के चलते कांटेक्ट ट्रेसिंग कम हुई है, इसलिए टेस्टिंग घट गई है। अप्रैल माह में रोजाना औसतन 4-5 हजार टेस्ट होते थे, वहीं चालू माह में डेली टेस्टिंग का औसतन आंकड़ा करीब 2000 पर अटक गया है। पहले कोविड के रोजाना 80 से 100 कोरोना पॉजिटिव मिलते थे वहीं चालू माह में अब तक सिर्फ 43 पॉजिटिव मिले हैं। क्षेत्र में मार्च के अंतिम सप्ताह में दूसरी लहर की खतरनाक एंट्री हुई थी। होली के बाद कोरोना मरीज अचानक बढऩे लगे। अप्रैल के प्रथम सप्ताह में कोरोना का विस्फोटक रूप देखने को मिला। कोविड अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन की किल्लत से मरीज दम तोडऩे लगे। करीब दो माह आतंक मचाने के बाद कोरोना ने विदाई का रास्ता पकड़ा। मई की शुरूआत होते ही कोविड के मरीज बड़ी तेजी से गिरने लगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कहते हैं कि आंकड़ों में कमी का मुख्य कारण लोगों में जागरूकता रहा।

सक्रिय मामले हुए कम


दादरा नगर हवेली अब कोरोना मुक्त होने की ओर बढ़ रहा है। जिले में कोविड एक्टिव मरीजों की लगातार कमी आ रही है। अब कोविड के मरीज दो दर्जन से कम रह गए हैं। वर्तमान में प्रशासन की ओर से गठित कोविड टीम अलग-अलग क्षेत्रों में लगातार कार्य कर रही है। बिना मास्क पकड़े जाने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दादरा नगर हवेली में कोरोना से संक्रमित लगभग सभी मरीज रिकवर हुए हैं। कोरोना संक्रमण से सिर्फ तीन लोगों की मौत हुई है। सिलवासा नगर परिषद, स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन स्तर पर कोरोना नियंत्रित के प्रयासों से यह महामारी विदाई लेती दिख रही है। करीब दो माह आतंक मचाने के बाद अब यह महामारी शांत होते दिख रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो