scriptअब सरकार छात्रों को बनाएगी कम्प्यूटर एक्सपर्ट, पढ़े क्या है मामला | New course of artificial intelligence will be Start in CBSE school | Patrika News

अब सरकार छात्रों को बनाएगी कम्प्यूटर एक्सपर्ट, पढ़े क्या है मामला

locationसूरतPublished: Dec 11, 2019 07:35:40 pm

– सीबीएसइ स्कूलों में अब पढ़ाया जाएगा आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स का नया पाठ्यक्रम- नए पाठ्यक्रम के अंतर्गत शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण- नया पाठ्यक्रम कक्षा 8, 9 और 10 के विद्यार्थियों के लिए बनाया

अब सरकार छात्रों को बनाएगी कम्प्यूटर एक्सपर्ट, पढ़े क्या है मामला

अब सरकार छात्रों को बनाएगी कम्प्यूटर एक्सपर्ट, पढ़े क्या है मामला

सूरत.

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) स्कूलों में अब नया पाठ्यक्रम आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स पढ़ाया जाएगा। यह पाठ्यक्रम कक्षा 8, 9 और 10 के विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया है।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स नामक नया पाठ्यक्रम तैयार किया है। कक्षा 8,9 और 10 के विद्यार्थियों को ध्यान में रख बनाए गए इस पाठ्यक्रम को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए विशेष प्रशिक्षण केन्द्र भी बनाए जाएंगे। प्रशिक्षण पाने वाले शिक्षकों के स्कूल में इस पाठ्यक्रम को पढ़ाना शुरू कर दिया जाएगा। प्रशिक्षण देने का कार्य बड़ी कंपनियों को सौंपा गया है।
कंपनी के अधिकारी शिक्षकों को पाठ्यक्रम पढ़ाने का प्रशिक्षण देंगे। अहमदाबाद स्थित केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि सीबीएसइ ने आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। सभी स्कूलों को नया पाठ्यक्रम भेज दिया गया है, साथ ही सीबीएसइ की वेबसाइट पर भी पाठ्यक्रम को जारी किया गया है। विद्यार्थी नई तकनीक, कम्प्यूटर और नेटवर्किंग को बेहतर तरीके से समझ सकें, इस तरह से डिजाइन किया गया है। केन्द्र सरकार के आदेश बाद इस पाठ्यक्रम को सीबीएसइ ने लागू किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो