scriptNMC : मेडिकल में एडमिशन के नाम पर कही हो ना जाए विद्यार्थी से ठगी | NMC : Be Alert due to viral fake letter for MBBS admission | Patrika News

NMC : मेडिकल में एडमिशन के नाम पर कही हो ना जाए विद्यार्थी से ठगी

locationसूरतPublished: May 09, 2022 05:18:05 pm

– NMC के नाम से प्रवेश देने के पत्र से अभिभावक और विद्यार्थी को सावधान रहने की दी सूचना- फर्जी पत्र में प्रवेश के नाम पर बैंक डिटेल और आईएफसी कोड की भी मांगी जा रही है जानकारी

NMC : मेडिकल में एडमिशन के नाम पर कही हो ना जाए विद्यार्थी से ठगी

NMC : मेडिकल में एडमिशन के नाम पर कही हो ना जाए विद्यार्थी से ठगी

सूरत.
नेशनल मेडिकल काउंसिल NMC के नाम पर प्रवेश देने की गारंटी देने वाले फर्जी पत्र ने हड़कंप मचा दिया है। इस पत्र को लेकर NMC ने अभिभावक और विद्यार्थी सावधान रहने के लिए सूचित किया है। इस फर्जी पत्र में विद्यार्थी की बैंक डिटेल के साथ आईएफसी कोड की भी जानकारी मांगी गई है। इसलिए एनएमसी ने सभी को ठगी का शिकार होने से बचने के लिए सावधान किया है।
हाल ही देश के विभिन्न मेडिकल संस्थानों और कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हुई है। MBBS की सभी सीटें फुल हो गई हैं। गुजरात के मेडिकल संस्थानों में 3 ऑनलाइन और 1 ऑफलाइन प्रक्रिया से सीटें भरी गई है। डेंटल में 243 सीटें रिक्त पड़ी है। इन्हें भरने का जिम्मा कॉलेजों को सौंप दिया गया है। सभी को नियम के अनुसार ही प्रवेश देने के लिए सूचित किया गया है। प्रवेश का जिम्मा प्रवेश समिति के हाथों में होता है। लेकिन हाल में एनसीसी के नाम पर एक फर्जी पत्र वायरल हुआ है। इस पत्र में विद्यार्थियों को मेडिकल में प्रवेश देने की गारंटी दी गई है। पत्र को दिखाकर आसानी से प्रवेश मिल जाने की बात लिखी गई है। पत्र में विद्यार्थियों को अपने बैंक की डिटेल, बैंक अकाउंट, बैंक ब्रांच और आईएफसी कोड की डिटेल भी देने का कहा गया है। ऐसे पत्र को लेकर हड़कंप मच गया है। एनएमसी ने इस पत्र के जासे में नहीं आने के लिए विद्यार्थियों को सावधान किया है।
– एनएमसी नहीं देता प्रवेश:
MBBS में नियम बनाने का का जिम्मा एनएमसी के पास है। लेकिन एनएमसी का प्रवेश को लेकर कोई जिम्मा नहीं है। मेडिकल में प्रवेश का जिम्मा विभिन्न राज्य की प्रवेश समिति के अधिकार क्षेत्र में है। साथ नीट के मेरिट पर प्रवेश दिया जाता है। इसलिए एनएमसी ने यह भी साफ किया है की उसके अधिकार में प्रवेश देना आता नहीं है इसलिए कोई भी एनएमसी के नाम के पत्र से धोखा ना खा जाए।
– हो सकता है पैसों की ठगी:
मेडिकल में प्रवेश नहीं मिलने पर कई विद्यार्थी अन्य देश में प्रवेश के लिए प्रयास कर रहे है। तो कई मेडिकल कॉलेजों के चक्कर भी काट रहे हैं। ऐसे एनएमसी के नाम पर वायरल हुए फर्जी पत्र का कई विद्यार्थी शिकार हो सकते है। गलती से बैंक डिटेल भर के जानकारी दे दी तो विद्यार्थी के साथ बड़ी बैंक की ठगी हो सकती है। दिए गए अकाउंट से पैसों की धोखाधड़ी का खतरा बढ़ जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो