scriptअमेरिका से अकेली नहीं, फंसे चार छात्रों को भी लेकर आई | Not alone, brought four trapped students from America as well | Patrika News

अमेरिका से अकेली नहीं, फंसे चार छात्रों को भी लेकर आई

locationसूरतPublished: May 25, 2020 08:49:03 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

सूरत की सलोनी के प्रयासों से छात्र भी लौटे, अगले दो महीने में खत्म हो जाता वीजा, भारतीय दूतावास व लोकसभा अध्यक्ष को किया थैंक्स

अमेरिका से अकेली नहीं, फंसे चार छात्रों को भी लेकर आई

अमेरिका से अकेली नहीं, फंसे चार छात्रों को भी लेकर आई

सूरत. लॉकडाउन के दौरान पिले दो माह से अमेरिका के केलिफोर्निया में फंसे सूरत के पांच छात्र सूरत के वेसू में रहने वाली सलोनी के प्रयासों से सोमवार को घर लौट आये। छात्रों ने भारतीय दूतावास का भी आभार जताया, जिसके द्वारा पांचों छात्रों की फ्लाइट की टिकट बुक करवाकर सूरत पहुंचाया। छात्रों ने उनकी घर वापसी में मददगार बने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का भी धन्यवाद अदा किया । फिलहाल पांचो छात्रों को नवसारी के एक होटल में 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया गया है। इनके लौटने से परिजनों में खुशी की लहर है।
दल में शामिल छात्रा सलोनी गुलाबवानी ने बताया कि वे गतवर्ष अगस्त में जे-वन स्टूडेंट वीजा लेकर अमेरिका के केलिफोर्निया में एक साल की इंटर्नशिप करने गए थे। उनकी इंटर्नशिप पूरी होती उससे पहले ही कोरोना संक्रमण ने अमेरिका को चपेट में ले लिया। हालांकि भारत में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन से पहले ही देशभर से इंटर्नशिप करने गए पांच सौ छात्रों में से अधिकांश केलिफोर्निया से लौट गए, लेकिन हम कुछ लोग वहीं रह गए थे। लॉकडाउन के दौरान यूं वहां रहने-खाने-पीने की कोई दिक्कत नहीं आई, लेकिन इंटर्नशिप अधूरी रहने और यहां परिजनों की चिंता उन्हें परेशान कर रही थी। इस बीच सभी की इंटर्नशिप कम्पलीट हो गई। सभी खुश हुए, लेकिन अब वहां लॉक डाउन में फंस गए तो जल्द भारत लौटने की चिंता सताने लगी थी। लॉकडाउन समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा था और एक साल के वीजा की अवधि भी अगले एक-दो माह में खत्म होने वाली थी तो वह भय भी सबके बीच था।
उधर, सभी के अमेरिका से लौटने पर सलोनी के परिजनों ने बताया कि यह खुशी की बात है कि बच्चे सुखद सफर पूरा कर घर लौट रहे हैं और सभी की अमेरिका से भारत तक की सुखद यात्रा के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का विशेष आभार है।

दादा को बताई यह सब बातें

सलोनी ने बताया कि केलिफोर्निया में आ रही परेशानियों के बारे में दादा शोभाराम गुलाबवानी को बताया तो उन्होंने कोटा-बूंदी के सांसद व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से बातचीत की। इसके कुछ समय बाद भारतीय दूतावास से फोन आया और अधिकारियों ने विश्वास दिलाया कि जल्द ही उन्हें भारत भेज दिया जाएगा।

सलोनी ने अपने साथियों की भी की बात


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से अपने साथ चार अन्य छात्रों कशिका चुघ, दीप भाजीवाला, आदित्य देसाई व शिव जरीवाला के भी वहां लॉक डाउन में फंसे होने की बात बताई। इसके बाद अमेरिका में भारतीय दूतावास ने पांचों छात्रों की सीट केलिफोर्निया से भारत आ रही पहली फ्लाईट में बुक करवाई और सोमवार तड?े ये सभी भारत लौटे।
कोच्चि से आए अहमदाबाद

सोमवार तडक़े केरल के कोच्चि एयरपोर्ट पर उतरने के बाद वहां से सभी छात्र विमान से अहमदाबाद आए और बाद में वहां से दोपहर में नवसारी के लिए रवाना हुए और शाम को वहां के एक होटल में क्वांरटाइन किए गए। गुलाबवानी परिवार राजस्थान में मूल बूंदी से है और सलोनी के दादा अस्सी के दशक में बूंदी नगरपरिषद के चेयरमैन पद पर भी रह चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो