script

कम्पोजीशन स्कीम का लाभ लेने वाले यूनिट संचालकों को नोटिस

locationसूरतPublished: Aug 11, 2018 09:28:03 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

समय पर रिटर्न फाइल करने का निर्देश

file

कम्पोजीशन स्कीम का लाभ लेने वाले यूनिट संचालकों को नोटिस

सूरत

जीएसटी विभाग ने कम्पोजीशन स्कीम का लाभ लेने वाले 300 से अधिक यूनिट संचालकों को नोटिस दिया है। जीएसटी विभाग ने निर्देश दिया है कि यदि यूनिट संचालक समय पर रिटर्न फाइल नहीं करेंगे तो उनका रजिस्ट्रेशन नम्बर रद्द कर दिया जाएगा।
जीएसटी विभाग ने कर चोरों पर कड़ी कार्रवाई शुरू की है। जीएसटी के नियमानुसार कम्पोजिट यूनिट संचालकों को टर्नओवर का एक प्रतिशत टैक्स चुकाना होता है। वह ग्राहकों से जीएसटी नहीं वसूल सकते। संचालकों को अपने यूनिट के आगे कम्पोजिट यूनिट का बोर्ड लगाना होता है। कई यूनिट संचालक इस नियम का सरेआम उल्लंघन कर ग्राहकों से जीएसटी वसूलते हैं। जीएसटी विभाग को लंबे समय से इस बारे में शिकायत मिल रही थी। इस पर कार्रवाई करते हुए विभाग ने पिछले दिनों कई कम्पोजिट यूनिट्स में जांच की थी। अब विभाग ने कम्पोजिट यूनिट समय पर रिटर्न नहीं फाइल करने वाली 300 यूनिट को नोटिस भेजकर रेग्यूलर रिटर्न फाइल करने का निर्देश दिया। इन्हें तीन महीने में एक बार रिटर्न फाइल करना होता है, लेकिन कई संचालकों ने एक दो बार रिटर्न फाइल कर बंद कर दिया। ऐसे सभी संचालकों को नोटिस देकर उनका रजिस्ट्रेशन नंबर रद्द करने की सूचना दी गई है।
उल्लेखनीय है कि स्टेट जीएसटी विभाग पिछले दो महीने से टैक्स चोरों के खिलाफ सक्रिय है। जीएसटी विभाग की पेट्रोलिंग वैन ने अब तक 20 से अधिक वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए दो करोड़ रुपए से अधिक की टैक्स चोरी वसूल की है।
सूरत एपीएमसी को प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं
सूरत. सूरत एग्रीकल्चर प्रोडक्टविटी मार्केटिंग कमेटी के सदस्यों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं। सूरत एपीएमसी से अमरीका और यूरोप के देशों में हापूस, केसर सहित तमाम कृषि उपज निर्यात की जाती है। इस बारे में प्रधानमंत्री ने एपीएमसी के सदस्यों को आगे बढऩे के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर एपीएमसी के प्रमुख रमण जानी, उपप्रमुख संदीप देसाई, सांसद सीआर पाटिल, प्रभु वसावा और सूरत डिस्ट्रीक्ट बैंक के चेयरमैन नरेश पटेल उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो