scriptSurat News : अब फुटपाथ पर बैठकर परिवार के साथ नहीं खा सकेंगे घारी | Now sitting on the pavement will not be able to eat with family | Patrika News

Surat News : अब फुटपाथ पर बैठकर परिवार के साथ नहीं खा सकेंगे घारी

locationसूरतPublished: Oct 27, 2020 11:00:38 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– अठवा जोन में कोरोना संक्रमण अधिक, अक्टूबर में सामने आए 900 से अधिक पॉजिटिव…
– कोरोना इफैक्ट : पॉश इलाके अलथान में 20 और पनास में 15 प्रतिशत कोरोना की दर

Surat News : अब फुटपाथ पर बैठकर परिवार के साथ नहीं खा सकेंगे घारी

Surat News : अब फुटपाथ पर बैठकर परिवार के साथ नहीं खा सकेंगे घारी

संजीव सिंह @ सूरत.

कोरोना का असर गुजरात और खासतौर से सूरतीयों के सबसे प्रिय त्योहार चांदनी पड़वा पर भी देखने को मिलेगा। मनपा स्वास्थ्य विभाग ने अठवा जोन में फुटपाथ पर बैठकर घारी खाने वालों को घर पर ही त्योहार मनाने के लिए अपील कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि अठवा जोन में कोरोना का संक्रमण अधिक है। कुछ खास क्षेत्रों में पॉजिटिविति रेट 20 प्रतिशत के करीब है। इसलिए शहरवासियों को गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।
महामारी के चलते इस साल नवरात्रि में गरबा का आयोजन नहीं किया गया हैं। लेकिन दशहरा के बाद सूरतीयों के लिए चांदनी पड़वा विशेष होता है। जिसका लोगों को सालभर इंतजार रहता है। देशभर में शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा को खीर अर्पण करने की परम्परा है। दूसरी तरफ, सूरती शरद पूर्णिमा के अगले दिन चांदनी पडवा पर घारी का भोग लगाते है। इस त्योहार को खासकर सूरती लोग परिजनों के साथ खुले आसमान के नीचे फुटपाथ पर बैठकर मनाते हैं। लेकिन इस साल स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की नजर इस पर बनी हुई है। मनपा ने बताया कि शहर में सबसे अधिक कोरोना के मरीज अठवा जोन से सामने आ रहे है। कोरोना जांच के लिए शहर के सभी अर्बन हेल्थ सेंटर पर शहरवासियों के लिए टेस्ट की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत या उससे अधिक है। वहीं कुछ क्षेत्रों में 15 प्रतिशत और अन्य क्षेत्रों में दस प्रतिशत से कम भी संक्रमण दर है।
अभी भी आठवा जोन हॉट स्पॉट

त्योहार मनाने के लिए मजुरा, वेसू, पिपलोद आदि क्षेत्र फिलहाल सुरक्षित नहीं है। अठवा जोन में मई में कोरोना मरीजों की संख्या शहर के अन्य जोन के तुलना में काफी कम थी, लेकिन जून, जुलाई से कोरोना ने अठवा जोन को अपना हॉट स्पॉट बना लिया है। सिर्फ अक्टूबर में अठवा जोन में अब तक 900 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं।
अठवा जोन में ऐसे बढ़ा संक्रमण

अठवा जोन में 26 अक्टूबर को कोरोना मरीजों की कुल संख्या 4849 हो गई है। यह आंकड़ा दूसरे किसी भी जोन के तुलना में सर्वाधिक है। मई में अठवा जोन में सबसे कम सिर्फ 45 कोरोना पॉजिटिव थे। इसके बाद जून में 214, जुलाई में 839, अगस्त में 1098 और सितम्बर में 1590 कोरोना मरीज मिले। अक्टूबर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 900 से अधिक हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि अठवा जोन के निवासी कपड़ा टेक्सटाइल उद्योग से अलग-अलग क्षेत्रों में काम से जुड़े हैं। इसलिए यहां सबसे अधिक संक्रमण दिख रहा हैं।
अठवा जोन के क्षेत्रों में संक्रमण डर

19.3 प्रतिशत – अलथान कम्यूनिटी हॉल

13.4 प्रतिशत – भरथाणा स्कूल

11.8 प्रतिशत – उमरा स्कूल

13.1 प्रतिशत – वेसू स्कूल

17.0 प्रतिशत – अलथान यूएचसी
15.6 प्रतिशत – पनास यूएचसी


सडक़ों पर नहीं, घर में ही खाएं घारी

अठवा जोन में संक्रमण अधिक है। विशेष रूप से मजुरा गेट से वेसू, पिपलोद क्षेत्र में अधिक कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं। चांदनी पडवा पर परिवार के साथ घर में सादगी से त्योहार मनाने से कोरोना से बचे रह सकते हैं। मनपा अधिकारियों की टीम लगाई गई है। चांदनी पडवा के दिन सडक़ों के किनारे फुटपाथ पर भीड़ न हो, इसके विशेष इंतजाम किए हैं।
– बंछानिधि पाणि, आयुक्त, महानगरपालिका, सूरत।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो