अब होगी संगठन की ओवरहॉलिंग

डॉ. रघु शर्मा के गद्दी संभालते ही प्रदेश प्रमुख और विधानसभा में नेता विपक्ष पद पर मिल सकते हैं नए चेहरे

By: विनीत शर्मा

Updated: 08 Oct 2021, 08:53 PM IST

विनीत शर्मा

सूरत. कांग्रेस आलाकमान ने राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा को गुजरात प्रदेश कांग्रेस प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपकर संगठन में बदलाव के संकेत भी दे दिए हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अब संगठन की ओवरहॉलिंग का इंतजार है। अपने पदों से इस्तीफा दे चुके प्रदेश प्रमुख अमित चावड़ा और नेता विपक्ष परेश धानाणी की जगह नए चेहरों की तैनाती हो सकती है। जब तक यह बदलाव साफ नहीं होता, प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ता देखो और इंतजार करो की नीति पर सही वक्त का इंतजार कर रहे हैं।

लंबे इंतजार के बाद प्रदेश कांग्रेस को आखिरकार एक प्रभारी मिल ही गया। राजीव सातव के कोरोना से निधन के बाद से यह पद रिक्त चल रहा था। निकाय चुनावों के बाद प्रदेश प्रमुख अमित चावड़ा और विधानसभा में नेता विपक्ष परेश धानाणी भी अपने पदों से इस्तीफा दे चुके हैं। ऐसे में गुजरात कांग्रेस नेतृत्व के अभाव में दिशाहीन चल रही है। यही वजह है कि कार्यकर्ताओं में भी केंद्र और राज्य से आने वाले कार्यक्रमों को लेकर उत्साह नहीं है।

डॉ. रघु शर्मा की नियुक्ति के बाद अब प्रदेश स्तर पर ऊपर से नीचे तक संगठन की ओवरहॉलिंग की बात कही जा रही है। कहा जा रहा है कि प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के साथ ही गांव और तहसील स्तर तक कांग्रेस संगठन में आमूल-चूल बदलाव ला सकती है। 2022 के विधानसभा चुनाव में अपनी साख बचाए रखने के लिए यह बदलाव ज्यादा अहम माना जा रहा है। कार्यकर्ताओं के मुताबिक दीपावली से पहले यह बदलाव अमल में आ सकता है।

पर्दे के पीछे से चलेगा गुजरात

डॉ. रघु शर्मा की नियुक्ति के बाद से ही माना जा रहा है कि गुजरात कांग्रेस की कमान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ही हाथों में रहेगी। चर्चाओं पर यकीन करें तो राजस्थान में निष्कंटक राज के लिए गहलोत पहले सचिन पायलट को गुजरात भेजना चाहते थे। उनके इनकार के बाद किसी ऐसे व्यक्ति को गुजरात का प्रभारी बनाना चाहते थे, जो उनके खेमे का हो। गुजरात कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मानना है कि रघु शर्मा के प्रदेश प्रभारी बनने से गहलोत का परोक्ष दखल गुजरात की राजनीति पर बना रहेगा।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned