अब भूख के आधार पर तय होंगी रोटी की कीमतें- टिकैत

बारडोली में किसानों को संबोधित किया, दो दिवसीय दौरे पर गुजरात आए थे किसान नेता

By: विनीत शर्मा

Published: 05 Apr 2021, 09:52 PM IST

बारडोली. संयुक्त किसान मोर्चा के रोकेश टिकैत ने कहा कि दश्ेा ें अब भूख के आधार पर रोटी की कीमतें तय होंगी। गोदाम में किसानों की फसल संग्रहीत करने के यही मायने समझ में आते हैं। ऐसा न हो इसके लिए आंदोलन करना पड़ेगा। कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन से जुडऩे के लिए गुजरात के किसानों का आह्वान किया।
दो दिन के गुजरात प्रवास आये संयुक्त किसान मोर्चा के नेता राकेश टिकैत सोमवार शाम को बारडोली पहुंचे। वे सीधे स्वराज आश्रम में सरदार पटेल के निवास स्थान गए और वहां पर सरदार पटेल और गांधीजी की प्रतिमा को

माल्यार्पण करने के बाद केदारेश्वर महादेव मंदिर परिसर में आयोजित किसान महापंचायत में पहुंचे। यहां किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात के लोगों को नए कृषि कानूनों को समझना होगा। गुजरात का व्यक्ति प्रधानमंत्री बन सकता है तो यहां का किसान दिल्ली के आंदोलन में भाग क्यों नहीं ले सकता? यह किसानों के आजादी की लड़ाई है, जिसमें गुजरात के किसानों को भी जुडऩा पड़ेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि सरकार क्रांति चाहती है तो हम उसके लिए भी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस किसान की गिरफ्तारी करती है तो पशुओं की भी थाने ले जाएं, जिससे मालिक के बिना पशु भूखा न रहे।

किसानों की फसल कंपनी के गोदाम में बंद होगी और उसकी चाबी मुम्बई में रहेगी। मुम्बई से भूख के आधार पर रोटी की कीमत तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की उत्पादन लागत से 50 फीसदी का मुनाफा देने का वादा प्रधानमंत्री ने यहीं से किया था और स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट भी यही कहती है, लेकिन अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है। सरकार रेलवे, एयरपोर्ट, पेट्रोलियम कंपनी समेत सब बेचने जा रही है। केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा टिकैत ने कहा कि उनको न तो देश से लगाव है और न तिरंगे से। उन्होंने आशंका जताई कि चुनाव बाद आंदोलन खत्म करने के लिए देश में एक बार फिर लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। महापंचायत में मौजूद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि गांधी की आड़ में सरकार सत्य और अहिंसा का खून कर रही है।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned