अब दक्षिणी जोन को मिल सकेगा पर्याप्त पानी

अब दक्षिणी जोन को मिल सकेगा पर्याप्त पानी

Sunil Mishra | Publish: Aug, 12 2018 06:47:00 PM (IST) Surat, Gujarat, India

विधायक ने किया पेयजल ओवरहेड टंकी और संप का लोकार्पण


नवसारी. शहर की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए दूधिया तालाब किनारे 5.12 करोड़ रुपए की लागत से तैयार पानी की ओवरहेड टंकी तथा संप का नवसारी विधायक पीयूष देसाई ने रविवार को लोकार्पण किया। इससे दक्षिणी जोन को पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सकेगा।
दूधिया तालाब में उकाई-काकरापार डाबा कांठा नहर से पानी लाकर नजदीक के प्लांट में शुद्ध करने के बाद घरों में पहुंचाया जाता है। यह योजना नहर आधारित होने पर गर्मी के दिनों में नहर का रोटेशन बंद होने पर लोगों के लिए पानी की समस्या खड़ी हो जाती है। नगरपालिका द्वारा विभिन्न विस्तारों में इस हालात में सिर्फ तालाब और बोरिंग का पानी महज एक समय ही पहुंचाया जाता है। पर्याप्त पानी नहीं मिलने से लोगों की नाराजगी कायम रहती है। इसे दूर करने के लिए पेयजल योजना शुरू होने के बाद नपा ने 20 साल बाद शहर को तीन जोन में बांट कर दूधिया तालाब, सिलोटवाड़ और स्टेशन विस्तार में पानी की टंकी और संप बनाने का काम गत वर्ष शुरू किया था। इसमें दूधिया तालाब के किनारे 5.12 करोड़ की लागत से 25 लाख लीटर क्षमता की ओवरहेड टंकी और 68.50 लाख लीटर पानी क्षमता के संप का रविवार को लोकार्पण विधायक देसाई ने किया।

बोले विधायक, नपा अध्यक्ष रहते शुरू की थी पेयजल योजना
इस मौके पर उन्होंने कहा कि 1998-99 में नपा अध्यक्ष रहते समय मैंने 35 एमएलडी का फिल्टरेशन प्लांट बनाकर पेयजल योजना शुरू की थी। उस दौरान सूरत मनपा के अभियंता ने यहां निरीक्षण के बाद शहर को तीन जोन में विभाजित करने का सुझाव दिया था और आज शहर को तीन जोन में बांटकर पानी वितरण व्यवस्था बनाई गई है। स्टेशन क्षेत्र का संप बनने पर वार्ड नम्बर तीन, सिलोटवाड़ संप कार्यरत होने पर मध्यभाग को पर्याप्त पानी मिलेगा। जबकि इस संप के बनने से छापरा रोड, सिंधीकैम्प समेत अन्य विस्तारों में पर्याप्त पानी मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने अन्य अधूरी योजनाओं को भी जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने इस दौरान नवसारी एवं विजलपोर नगरपालिका के बीच पानी को लेकर होने वाले विवाद पर नागधरा तथा हांसापोर नहर से पानी लाने के दौरान होने वाले लीकेज का पता कर उसे दुरुस्त करने की सूचना दी। इस मौके पर नपा अध्यक्ष कांतु पटेल, सीओ नपा डीएन गोहिल समेत कई पदाधिकारी, पार्षद व शहर के लोग मौजूद थे।

Ad Block is Banned