scriptअब फास्टैग से अदा करना होगा टोल टैक्स | Now toll tax will have to be paid by Fastag | Patrika News

अब फास्टैग से अदा करना होगा टोल टैक्स

locationसूरतPublished: Dec 14, 2019 11:13:37 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

वापी में अभी तक 28 प्रतिशत वाहनों में ही लगे फास्टैग्स15 दिसम्बर से देश भर में अनिवार्य
So far 28 percent vehicles in Vapi have fastagsCompulsory across the country from 15 December

अब फास्टैग से अदा करना होगा टोल टैक्स

नेशनल हाइवे पर फास्टैग्स

सूरत/वापी . 15 दिसम्बर से देशभर में सभी नेशनल हाइवे पर फास्टैग्स के माध्यम से टोल टैक्स अदा करना अनिवार्य हो जाएगा। इसके लिए नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ने टोलनाकों पर वाहनों की लंबी कतार से मुक्ति दिलाने के लिए इ -टोल मैकेनिज्म कैशलेस सुविधा लागू की है।
इंटर ऑपरेबल इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन सर्विस द्वारा वाहन चालक टोल शुल्क दे सकेंगे। फास्ट टैग में एक बार सौ या दो सौ अथवा उससे ज्यादा रुपए भरकर उसकी रसीद वाहन के विन्ड स्क्रीन पर लगाना पड़ेगा। इसमें प्री पैड अकाउन्ड में से सीधे टोल पेमेन्ट के लिए रेडियो फ्रीकवेन्सी आइडेन्टीफिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग होगा। वापी में नेशनल हाइवे अॅथोरिटी द्वारा बनाए फास्ट टैग प्वाइंट पर अभी तक सिर्फ करीब 28 प्रतिशत वाहन चालकों ने ही टैग प्राप्त किया है। इस बारे में बगवाड़ा पर आइआरबी के एक अधिकारी से पूछने पर कहा कि नियम एनएचएआइ द्वारा लागू होने के कारण उसके अधिकारी से ही जवाब मिलने की जानकारी दी। इस बारे में जब एनएचएआइ के सूरत स्थित अधिकारी शशि भूषण ने बताया कि हाइवे के टोल प्लाजा अथवा सहभागी बैंकों की निश्चित शाखाओं में फास्टैग की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि वाहन चालक चेक, कैश, क्रेडिट, डेबिट कार्ड, आरटीजीएस, एनइएफटी द्वारा भुगतान कर इसका रिचार्ज करवा सकते हैं। इस दौरान बताया गया कि बगवाड़ा टोलनाका से निकलने वाले वाहनों की संख्या के अनुपात में फास्टैग के लिए अभी तक करीब 28 प्रतिशत वाहन चालकों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसका प्रमुख कारण अभी भी इस नियम को लेकर पर्याप्त जानकारी का अभाव कारण माना जा रहा है।
अब टोल प्लाजा पर गलत लेन में लगने पर देनी होगी दोगुनी फीस, NHAI लाने जा रही नया नियम

https://twitter.com/hashtag/NH21?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
फास्टैग के लिए आया खास एप
इलेक्ट्रानिक पेमेंट मोड पर ट्राजेक्शन को आसान बनाने के लिए रोड मिनिस्ट्री, नेशनल हाइवे अथोरिटी ऑफ इंडिया और इंडियन हाइवेज कंपनी ने मिलकर माई फास्टैग एप लॉंच किया है। इससे फास्टैग्स ऑनलाइन खरीद सकते हैं। खरीदारी की ऑनलाइन लोकेशन पता कर सकते हैं। भुगतान भी कर सकते हैं तथा हाइवे हेल्पलाइन एक्सेस कर सकते हैं।
https://twitter.com/NavbharatTimes?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो