script१२०० करोड़ रुपए के ईओयू मामले में अब जांच कस्टम विभाग के हवाले | nquiries of customs department in the EOU case of Rs 1200 crore | Patrika News

१२०० करोड़ रुपए के ईओयू मामले में अब जांच कस्टम विभाग के हवाले

locationसूरतPublished: Jul 07, 2018 08:35:25 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

एक्सपोर्ट के नाम पर एक्सपोर्ट ओरिएन्टेड यूनिट में सूरत के कई उद्यमियों ने बड़े पैमाने पर घोटाला

file

१२०० करोड़ रुपए के ईओयू मामले में अब जांच कस्टम विभाग के हवाले


सूरत.

सूरत के इतिहास में सबसे बड़े घोटाले एक्सपोर्ट ओरिएन्टेड यूनिट के मामले की जांच अब कस्टम विभाग को सौंपी गई है। अभी तक मामले में एक्साइज विभाग जांच कर रहा था।
एक्सपोर्ट के नाम पर एक्सपोर्ट ओरिएन्टेड यूनिट में सूरत के कई उद्यमियों ने बड़े पैमाने पर घोटाला किया था। विदेश से कच्चा माल मंगाने के बाद उसे प्रोसेस कर निर्यात करने के स्थान पर स्थानीय बाजार में ही बेच देते थे। इस घोटाले का पर्दाफाश वर्ष 2001 में हुआ था, जिसमें कई अधिकारी भी शंका के दायरे में थे। 1200 करोड़ रुपए के इस घोटाले में जांच के दौरान कई पेढिय़ां बोगस होने का खुलासा हुआ था। कइयों ने चपरासी या अन्य किसी के नाम पर पेढ़ी खोली होने का पता चला था। 17 साल बाद भीइस घोटाले की जांच में विभाग को विशेष सफलता नहीं मिली है। मामले में रिकवरी के लिए एक्साइज विभाग की ओर से स्पेशल टास्क फोर्स गठित की गई, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा। सेन्ट्रल एक्साइज एंड कस्टम बोर्ड ने अब इस मामले की जांच और रिकवरी के लिए कस्टम विभाग को फाइलें सौंप दी हैं। कस्टम अधिकारी मामले में अपनी जांच शुरू करेंगे। अभी तक मामले में एक्साइज विभाग जांच कर रहा था।
आयकर विभाग के उच्च अधिकारियों के तबादले
आयकर विभाग की ओर से अहमदाबाद और सूरत कमिश्नरेट में कई उच्च अधिकारियों की तैनाती और तबादले के आदेश जारी किए गए हैं।
आयकर विभाग के नए आदेश के अनुसार अहमदाबाद के एडिशनल कमिश्नर पीएस चौधरी को सूरत रेंज-1, ज्वाइन्ट कमिश्नर जे.के चंदनानी को रेंज-2, एडिशनल कमिश्नर व्योकेश पी.के पांडा को रेंज-3, एडिशनल कमिश्नर दिलीप कुमार के रेंज-4, एडिशनल कमिश्नर ओमप्रकाश मीणा को रेंज-5 विनोद कुमार को रेंज-7, अनिल ढाका को टीडीएस, राहुल कुमार को हेडक्वार्टर तथा ज्वाइन्ट कमिश्नर अनुपमा सिंगला को सुरत और वापी सेन्ट्रल सर्कल, स्मिथा नायर को रेंज-9 का चार्ज दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो