scriptकुपोषण को खत्म करने के लिए पोषण अभियान शुरू | Nutrition campaign started to end malnutrition | Patrika News

कुपोषण को खत्म करने के लिए पोषण अभियान शुरू

locationसूरतPublished: Sep 03, 2019 07:41:47 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

प्रशासक के सलाहकार ने झंडी दिखाकर रथ रवाना कियालोगों से आयोजनों में शामिल होने की अपील

कुपोषण को खत्म करने के लिए पोषण अभियान शुरू

कुपोषित बच्चों के लिए वरदान है ये योजना, यहां मुफ्त में होता है इलाज,कुपोषित बच्चों के लिए वरदान है ये योजना, यहां मुफ्त में होता है इलाज,कुपोषण को खत्म करने के लिए पोषण अभियान शुरू


दमण. दमण में पोषण माह का शुभारंभ प्रशासक के सलाहकार ए.के..ङ्क्षसह ने किया। दुनेठा ग्राम पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में ङ्क्षसह ने पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को पूरक पोषाहार वितरित किया। दमण दीव एक छोटा प्रदेश है और पोषण अभियान को बहुत ही सही तरीके से लागू किया जा सकता है और कुपोषण को खत्म किया जा सकता है।
कुपोषण को खत्म करने के लिए पोषण अभियान शुरू
कुपोषण को दूर करने की शपथ दिलाई

समाज कल्याण विभाग के सचिव एवं दमण जिले के समाहर्ता राकेश मिन्हास ने लोगों से अपील की है कि सितम्बर के दौरान आयोजित होने वाले इस कार्यक्रमों का हिस्सा बनें और सफल बनाने में योगदान दें। कार्यक्रम के अंत में प्रशासक के सलाहकार ए.के.ङ्क्षसह ने उपस्थित लोगों को प्रदेश से कुपोषण को दूर करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में उपसमाहर्ता चार्मी पारेख, जिला पंचायत सीओ परिमल जानी, बीडीओ प्रेमजी मकवाना और जिला पंचायत के सदस्य एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
108 में कराया महिला का प्रसव
वलसाड. धरमपुर के माकडबंद गांव की महिला का 108 एम्बुलेंस में प्रसव कराया गया। बाद में उसे धरमपुर स्थित स्टेट अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जीवनरक्षक बनी 108 एम्बुलेन्स कर्मियों को एक महिला को प्रसव पीड़ा होने की सूचना पर बुलाया गया था। 108 महिला को घर से लेकर अस्पताल जा रही थी इस दौरान उस प्रसव पीड़ा बढ़ गई तो 108 के पॉयलट धर्मेश आहिर तथा इएमटी कन्हैया पटेल ने वाहन में ही उसकी सफल डिलिवरी करवाई। बाद में उसे धरमपुर स्टेट अस्पताल मे भर्ती करवाया। जहां माता और पुत्री की तबीयत ठीक बताई गई है। 108 के कर्मचारियों द्वारा इस तरह का कार्य पहले भी किया जा चुका है। उन्हें इमरजन्सी में करने वाले कार्यों की ट्रेनिंग दी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो