scriptएक दिवसीय शुभ प्रसंगों की रही भरमार | One day auspicious auspicious occasion | Patrika News

एक दिवसीय शुभ प्रसंगों की रही भरमार

locationसूरतPublished: Nov 19, 2018 08:38:27 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़, तुलसी विवाह समेत जगह-जगह हुए कई धार्मिक आयोजन

patrika

एक दिवसीय शुभ प्रसंगों की रही भरमार

सूरत. कार्तिक शुक्ल एकादशी पर सोमवार को देवउठनी एकादशी का पर्व सूरत समेत दक्षिण गुजरात में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने गोवर्धन विदाई, तुलसी-शालिग्राम विवाह, अंबे मां के चरण दर्शन और वैवाहिक आयोजनों में भाग लिया। इस मौके पर अंबाजी मंदिर, कंतारेश्वर महादेव मंदिर समेत अन्य देवालयों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मौजूद रही।
पौराणिक मान्यता के मुताबिक आषाढ़ शुक्ल एकादशी के मौके पर देव चौमासे (वर्षाकाल) के चार माह शयन की अवस्था में रहते हैं और इस दौरान शुभ कार्य बाधित रहते हैं। इन पर लगी रोक कार्तिक शुक्ल एकादशी को देवोत्थान एकादशी से हटती है। इसी क्रम में सोमवार को देवउठनी एकादशी धूमधाम से मनाई गई। एकादशी के अवसर पर शहर सहित आसपास के इलाके में सुबह से ही मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन किए गए। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। इसके अलावा श्रद्धालुओं ने तुलसी विवाह के कार्यक्रम भी देवउठनी एकादशी के मौके पर आयोजित किए। वहीं, श्याम जन्मोत्सव के कई कार्यक्रम भी सोमवार को एकादशी के मौके पर किए गए। इसके अलावा देवउठनी एकादशी के अबूझ सावे के अवसर पर शहर में शादी समेत अन्य मांगलिक कार्यक्रमों के आयोजन भी बड़े पैमाने पर किए गए। हालांकि सोमवार के बाद 2018 में ज्योतिष सम्मत कोई सावा नहीं है, इसलिए भी देवउठनी एकादशी के अबूझ सावे का उपयोग लोगों ने वैवाहिक आयोजन समेत अन्य शुभ प्रसंगों के लिए व्यापक रूप से किया। देवउठनी एकादशी के अवसर पर तुलसी विवाह के आयोजन मंदिरों समेत अन्य स्थलों पर श्रद्धालुओं की ओर से किए गए।

चरण दर्शन के लिए उमड़े


देवउठनी एकादशी के अवसर पर शहर के प्रसिद्ध अंबिकानिकेतन में अंबाजी मंदिर एवं बालाजी रोड स्थित जुना अंबाजी मंदिर में सुबह से ही माता के चरण कमल के दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ जुटी। मंदिर में माता के चरणकमल के दर्शन करने का अवसर भक्तों को वर्षभर में कुछ खास मौकों पर ही मिलता है। देवउठनी एकादशी सोमवार को मां अंबे के चरणकमल के दर्शन कर शुभाषीश मांगने बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

देव-दिवाली पर जगमग शिवालय


दीपावली के ग्याहरवे दिन देवउठनी एकादशी के मौके पर सोमवार को स्थानीय लोगों ने देव-दिवाली का त्योहार मनाया। इस अवसर पर शहर के कतारगांव इलाके में कंतारेश्वर महादेव मंदिर को आकर्षक तरीके से सजाया गया। सम्पूर्ण मंदिर परिसर में देव-दिवाली पर्व पर हजारों दीप झिलमिलाते रहे। दीयों की रोशनी से जगमगाते कतंारेश्वर महादेव मंदिर में शाम से ही भक्तों का तांता लगा रहा। वहीं, शहर में जगह-जगह आतिशबाजी के नजारे भी देखने को मिले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो