सोमवार को खुलेंगे बाजार

सोमवार को खुलेंगे बाजार

Dinesh O.Bhardwaj | Publish: Nov, 10 2018 07:14:02 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 07:14:03 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

लाभपंचमी कल

सिलवासा. दीपोत्सव के बाद व्यापार, धंधे, दुकान एवं प्रतिष्ठान सभी बंद स्थिति में है। लाभपंचमी के शुभ मुहूर्त में नए व्यापार-धंधे की शुरुआत व्यापारी करेंगे। व्यापारियों ने दीपावली पर लक्ष्मी पूजा के साथ नए खाताबही, आय-व्यय की नोटबुक की पूजा की और लाभपंचमी से पहले तक के लिए दुकानें बंद रखी है। कुछ व्यापारियों ने एक दिन दुकान बंद रखने के बाद खोल ली है। ज्यादातर बाजार में दुकानें आंशिक रूप से बंद हैं।
दीपोत्सव, गोवर्धन पूजा के बाद बाजार में चहल-पहल कम हो गई हैं। लक्ष्मी पूजन के बाद गोवर्धन व भाई दूज के दिन लोग एक-दूसरे को बधाई देने में व्यस्त रहे। भाई दूज के बाद बाजारों में ग्राहकी ठप हो गई। कपड़ा, रेशम, रेडिमेड गारमेंट, ज्वैलर्स की अधिंकाश प्रतिष्ठान व दुकानें लाभपंचमी तक बंद हैं। बहुमाली सब्जी मार्केट में कई व्यापारी दुकानें बंद करके गांव चले गए हैं। यहां छठ पूजा के बाद दुकानें चालू होगी। पंचायत मार्केट, किलवणी नाका, आमली चार रास्ता, टोकरखाड़ा में भी कई व्यापारियों ने लाभ पांचम तक दुकाने बंद रखी है। दीपोत्सव के बाद जहां बाजार खुले हैं, वहां भी ग्राहकी नहींं है। बड़े शहरों में लाभ पांचम से नए बही खातों के साथ व्यापार की शुरूआत करते हैं। उद्योगों में भी दीपावली के बाद धीमी गति से मशीने चालू हो रही हैं। उद्योगों में दीपावली पर दो दिन का अवकाश रहा। अधिकांश श्रमिक दीपोत्सव व छठ पर्व पर अपने वतन चले गए हैं, जिससे आधे से अधिक मशीनें बंद पड़ी हैं। इससे औद्योगिक विस्तारों में मशीनों की खटपट सुनाई नहीं दे रही है।

दुकान में लगी आग


दमण में दीपावली के दौरान तीन दिन में दमकल विभाग को सात कॉल मिले। इसमें सोमनाथ रोड पर एक दुकान में भीषण आग लगी जिसे बाद में विभाग ने काबू में लिया। जबकि शेष छह घटना सामान्य थी। सहायक डिवीजन फायर अधिकारी एके वाला ने दीपावली के दौरान आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए विशेष टीम का गठन किया। सोमनाथ रोड पर रेडीमेड दुकान में आग लगने की घटना की जानकारी दमकल विभाग को शुक्रवार सुबह साढ़े सात बजे मिली।

Ad Block is Banned