scriptPANCHAYAT CHUNAV: दूसरे दौर में भी मत डालने प्रवासी पहुंचेंगे राजस्थान | PANCHAYAT CHUNAV: Diaspora will reach Rajasthan in second round also | Patrika News

PANCHAYAT CHUNAV: दूसरे दौर में भी मत डालने प्रवासी पहुंचेंगे राजस्थान

locationसूरतPublished: Nov 29, 2020 08:50:40 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

-27 नवम्बर के बाद एक दिसम्बर को होंगे कई जगहों पर चुनाव, रविवार को सूरत के अलावा वड़ोदरा, वापी व मुंबई से रवाना हुई बसें
 

PANCHAYAT CHUNAV: दूसरे दौर में भी मत डालने प्रवासी पहुंचेंगे राजस्थान

PANCHAYAT CHUNAV: दूसरे दौर में भी मत डालने प्रवासी पहुंचेंगे राजस्थान

सूरत. गुजरात की औद्योगिक राजधानी सूरत महानगर समेत अन्य शहर-कस्बों में बसे प्रवासी राजस्थानियों की जन्मभूमि राजस्थान में गांवों की सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने के प्रति जागरुकता लगातार बढ़ती जा रही है। जिला पंचायत व तहसील पंचायत के दूसरे दौर का चुनाव एक दिसम्बर को होगा और इसमें मतदान के लिए रविवार को सूरत के अलावा आसपास से कई बसें प्रवासी राजस्थानियों को लेकर रवाना हुई है।
वर्ष की शुरुआत में राजस्थान की 11 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों के सरपंच व सदस्य पद के लिए चुनाव हुए थे और कोरोना महामारी की वजह से शेष ग्राम पंचायतों के चुनाव सितम्बर-अक्टूबर में सम्पन्न हुए थे। उस दौरान भी सूरत के अलावा वापी, दमण-सिलवासा व मुंबई से कई बसें प्रवासी राजस्थानियों को मतदान के लिए लेकर राजस्थान के विभिन्न जिलों में गई थी। अब वहां पर जिला पंचायत व तहसील पंचायत के चुनाव हो रहे हैं और इसका पहला चरण 27 नवम्बर को 21 जिला पंचायत व 63 तहसील पंचायत के चुनाव के साथ सम्पन्न हुआ था। जिला पंचायत व तहसील पंचायत चुनाव का दूसरा चरण एक दिसम्बर को आयोजित होगा और इसमें भाग लेने के लिए रविवार को सूरत के अलावा वापी, मुंबई के विभिन्न क्षेत्रों से कई बसें प्रवासी राजस्थानी मतदाताओं को लेकर राजस्थान के विभिन्न जिलों के लिए रवाना हुई है।
-लगाव ही इतना, जाना ही पड़ता है

सूरत से राजसमंद जिले की आमेट तहसील पंचायत के चुनाव में प्रवासी राजस्थानियों की बसें रविवार को मुंबई के बोइसर, सूरत के पांडेसरा, वापी की जीआईडीसी आदि क्षेत्र से रवाना हुई। इस बारे में स्थानीय कार्यकर्ता फतेहलाल चौहान ने बताया कि पहले तो वहां जो भी चुनाव लड़ता है उसका सीधे तौर पर प्रवासियों से सम्पर्क व रिश्ता होता है। यह आपसी लगाव ही है जो प्रवासियों को इतनी दूर खींचकर ले जाता है और इससे मतदान के प्रति जागरुकता भी बनी रहती है।
-लड़ रहे हैं कई प्रवासी राजस्थानी चुनाव

जिला पंचायत व तहसील पंचायत के चुनाव में राजस्थान के स्थानीय लोगों के साथ-साथ कई क्षेत्रों में सूरत, वापी, मुंबई समेत अन्य शहरों में बसे प्रवासी राजस्थानी भी चुनावी किस्मत की जोर-आजमाइश कर रहे हैं। इनमें से दर्जनों प्रवासी राजस्थानी कार्यकर्ता ऐसे हैं जिन्हें भाजपा व कांग्रेस पार्टी ने जिला पंचायत सदस्य व तहसील पंचायत सदस्य पद के लिए टिकट दी है। ऐसे कार्यकर्ताओं के पक्ष में प्रवासियों का झुकाव चुनाव के दौरान अधिक देखने को मिल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो