POCSO ACT : मासूम को इंसाफ दिलाने में पुलिस गंभीर नहीं!

सिर्फ खानापूर्ति ! बलात्कार का मामला...
- पीडि़त बच्ची की मां ने पुलिस आयुक्त कार्यालय में की शिकायत

Rape case of 10 year old girl in vadod gam surat
- The victim's mother complained to the police commissioner's office

By: Dinesh M Trivedi

Published: 08 Mar 2021, 09:24 AM IST

सूरत. वडोद क्षेत्र में दस साल की मासूम बच्ची के साथ हुए बलात्कार के मामले में शुरु से ही मामले को रफादफा करने के इरादे से कोताही बरत रही पांडेसरा पुलिस पीडि़ता को इंसाफ दिलवाने के प्रति गंभीर नहीं होने के जानकारी सामने आई है। इस संबंध में पीडि़त पक्ष की ओर से शहर पुलिस आयुक्त को लिखित शिकायत देकर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है।

जानकारी के अनुसार, बिहार के मुज्जफरपुर जिले के बोदल गांव का मूल निवासी व वडोद में रहने वाले सूरज पांडे ने 26 फरवरी को दस साल की बच्ची के साथ अप्राकृतिक यौन संबंध बनाकर बलात्कार किया था। दोपहर में बच्ची के माता-पिता काम पर गए थे और वह घर में खेल रही थी। उस दौरान मौका देख कर सूरज घर में घुस गया और उससे बलात्कार किया।

पड़ोसी ने दरवाजा खटखटाया तो वह अपने कपड़े लेकर भाग निकला। बच्ची के माता - पिता के लौटने उसके पिता सूरज के पीछे गए। इस बीच किसी ने कंट्रोल रूम में फोन कर घटना की सूचना भी दी। खबर मिलने पर पांडेसरा पुलिस आई । अतिगंभीर मामला होने के बावजूद पुलिस ने तुंरत शिकायत दर्ज कर कार्रवाई नहीं की। पुलिस ने मामले को रफा- दफा करने के इरादे से बच्ची के पिता की बात को अनसुना कर सूरज पांडे के साथ उन्हें भी थाने ले गई।

मारपीट का आरोप लगा कर दोनों को सीआरपीसी- 151 के तहत लॉकअप में कर दिया। अगले दिन दोनों को छोड़ दिया गया। तीन दिन बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता पीडि़ता की माता के साथ शिकायत लेकर थाने गए, तब भी पुलिस ने गंभीरता नहीं बरती। पुलिस ने महज छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया। मेडिकल रिपोर्ट में अप्राकृतिक यौन संबंध बनाए जाने और बच्ची चोटिल होने की पुष्टि होने के बाद पुलिस ने पोस्को एक्ट के तहत 377 की धारा शामिल की।

आरोपी को गिरफ्तार किया और एक दिन के रिमांड पर लेकर न्यायिक हिरासत में भेज दिया। परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने आरोपी को बचाने के लिए महज खानपूर्ति कर रही है। उसके खिलाफ ठोस साक्ष्य जमा नहीं कर रही है।

164 के तहत बयान करवाने की मांग :

परिजनों का कहना हैं कि आरोपी के खिलाफ मजबूत साक्ष्य के लिए पुलिस को पीडि़त बच्ची का सीआरपीसी 164 के तहत कोर्ट में बयान करवाना चाहिए था। सीडीआर, कपड़े समेत अन्य साक्ष्य जमा करने चाहिए थे, लेकिन आरोपी एक महिला पार्षद का रिश्तेदार बताया जाता है। इसलिए पुलिस किसी तरह के दबाव या प्रलोभन के चलते ऐसा करने में कोताही बरत रही है। उन्होंने पुलिस आयुक्त से मांग की है कि पीडि़ता का जल्द से जल्द कोर्ट में बयान करवाया जाए।

टेम्पो से 1.76 शराब लाख की बरामद, दो गिरफ्तार


सूरत. गोडादरा पुलिस ने एक टेम्पो से शराब की खेप बरामद कर शराब तस्करी के आरोप में दो जनों को गिरफ्तार किया है। बरामद शराब की कीमत एक लाख 76 हजार रुपए बताई गई है। पुलिस के मुताबिक गोडादरा धीरजनगर निवासी धन्नालाल खटीक व गणपत खटीक शराब तस्करी कर रहे थे। उनके बारे में मुखबिर से सूचना मिलने पर गोडादरा मानसरोवर सोसायटी के निकट टेम्पो रोक कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

एक ही प्लॉट कई लोगों के बेच की लाखों की धोखाधड़ी


सूरत. एक ही प्लॉट एक से अधिक लोगों को बेच कर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के खिलाफ उधना थाने में एक और ठगी का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस के मुताबिक गोडादरा के नीलमनगर सोसाइटी के निवासी लालचंद गुप्ता ने आरोप लगाया है कि अजीत सिंह और योगेश सिंह ने उसके साथ धोखाधड़ी की। दोनों ने पाली गांव के प्लॉट का सौदा कर उससे ढाई ले लिए। उसके बाद प्लॉट किसी मालती वानखेड़े नामक महिला को 2.35 लाख रुपये में बेच कर दस्तावेज बनाकर दिए। फिर इसी प्लॉट के फर्जी दस्तावेज बना कर सीताराम राजभर को 2.50 लाख रुपये ले लिए थे। यहां उल्लेखनीय हैं कि इससे पूर्व अजीतसिंह व योगेशसिंह के खिलाफ डिंडोली थाने में प्लॉट बेचने का झांसा देकर सोलह लोगों के साथ 25.35 लाख की धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ था।

20 हजार के स्टोन की चोरी


सूरत. वराछा मेन रोड स्थित महात्मा इंडस्ट्रियल एस्टेट की एक जॉबवर्क की फैक्ट्री में काम करने वाले युवक ने अपने साथी के साथ मिलकर 20 हजार की स्टोन चुरा लिए और फरार हो गया। वराछा प्रभुनगर निवासी आरोपी युवक शैलेष मेनिया के खिलाफ फेक्ट्री के संचालक मोटा वराछा के सुदामा चौक स्थित भवानी हाइट्स निवासी केतन परसोतमभाई पोकिया ने कापोद्रा थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई है। शैलेष उनकी फेक्ट्री में चार साल से काम करता था। गत 18 फरवरी को उसने अपने मित्र संजय जाला के साथ मिल कर फेक्ट्री से साडिय़ों पर लगाए जाने वाले स्टोन चुराए और फरार हो गया।

चाय की दुकान पर छूटा मोबाइल चोरी


सूरत. लालगेट इलाके में चाय की दुकान पर छूटे मोबाइल फोन की चोरी का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस के मुताबिक रामपुरा स्थित निशांत पैलेस निवासी शोएब पठाण शुक्रवार को मित्रों के साथ सैयदपुरा मार्केट स्थित लाजबाव टी स्टॉल पर चाय पीने गया था। वहां पर चाय पीने के दौरान उसने अपना मोबाइल टेबल पर रख दिया और फिर वहीं भूल गया। कुछ समय बाद याद आया और वह दुकान पर गया तो मोबाइल वहां नहीं मिला। इस पर उसने प्राथमिकी दर्ज करवाई।

कपड़ा व्यापारी के साथ 37.59 लाख की धोखाधड़़ी


सूरत. रिंगरोड स्थित एसटीएम मार्केट के एक व्यापारी से धोखाधड़ी के आरोप में सलाबतपुरा पुलिस ने चार अलग अलग व्यापारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। पुलिस के मुताबिक रिंगरोड एसटीएम मार्केट के मोहित जैन, वणकर मार्केट के अमित जैन, वल्र्ड ट्रेड सेन्टर के आसिफ नागडिया व अरीहंत मार्केट के दीपक जोशी व गुडलक मार्केट निककेश पुरोहित ने मिल कर पर्वत पाटिया विनायक रेसीडेंसी निवासी गौतम जैन के साथ धोखाधड़ी की। 2018 में आरोपियों ने सूरत टेक्सटाइल मार्केट (एसटीएम) स्थित गौतम की दुकान से 37.59 लाख रुपए का माल उधार लिया उसके बाद भुगतान नहीं कर धोखाधड़ी की।
----------------------

Show More
Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned