script

कपड़ा व्यापारियों के लिए सूरत से चलेगी पार्सल स्पेशल ट्रेनें, जिम्मेदारी भी व्यापारियों के हवाले

locationसूरतPublished: Oct 20, 2020 10:40:47 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– मुम्बई रेल मंडल ने छह रुट तय किए, चैम्बर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक में बनेगी रणनीति
 

कपड़ा व्यापारियों के लिए सूरत से चलेगी पार्सल स्पेशल ट्रेनें, जिम्मेदारी भी व्यापारियों के हवाले

कपड़ा व्यापारियों के लिए सूरत से चलेगी पार्सल स्पेशल ट्रेनें, जिम्मेदारी भी व्यापारियों के हवाले

सूरत.

कपड़ा बाजार के व्यापारियों के लिए मुजफ्फरपुर, भुवनेश्वर, मदुरै, शालीमार, चेन्नई, त्रिवेंद्रम के लिए मुम्बई रेल मंडल ने स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाने का निर्णय किया है। इससे जरुर सडक़ ट्रांसपोर्ट व्यवसाय को चुनौती मिलेगी, लेकिन रेलवे का मानना है कि व्यापारी कम दर पर सामान भेजने के लिए रेलवे को पसंद करेंगे। ट्रेन की जवाबदारी व्यापारी को दी जाएगी। इसके लिए उन्हें रेलवे में आवेदन करना होगा। जनरल कोचों को पार्सल ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा। इसमें व्यापारियों का माल सुरक्षित सूरत से उनके मनचाहे गंतव्य तक पहुंच सकेगा।

पहली बार जनरल कोच की जगह कम किराए पर माल ढुलाई

पश्चिम रेलवे जोन में मुंबई मंडल भारतीय रेल के इतिहास मे पहली बार त्योहारी सीजन में जनरल कोच की जगह पर पार्सल स्पेशल ट्रेनों की नई सुविधा की है। जिसमें कम किराए में माल ढुलाई की व्यवस्था शुरू की है। इसके लिए जनरल कोच की एकल चार्टर्ड ट्रेन चलाई जा रही है। इसमें सूरत के कपड़ा व्यापारी समेत कोई भी वर्ग का व्यापारी कम कीमत में ज्यादा दूर तक पार्सल की ढुलाई कर अधिक मुनाफा कमा सकता है। हार्ड पार्सल के मामले में 15 सामान्य कोच तथा एक एसएलआर कोच लगाए जाएंगे। इस पूरी ट्रेन में पार्सल वहन क्षमता 158 टन होगी। नाशवान वस्तुओं के मामलों में 10 सामान्य कोच तथा एक एसएलआर होगी जिसकी वहन क्षमता 108 टन होगी। मुम्बई रेल मंडल प्रबंधक जी. वी. एल. सत्यकुमार ने इसकी पहल की है। शुरुआत में यह सेवा सूरत से उत्तर भारत के लिए मुजफ्फरपुर तथा वाराणसी, पूर्व भारत के लिए शालीमार तथा भुवनेश्वर तथा दक्षिण भारत के लिये चेन्नई तथा मदुरै के लिए होगी।
ऐसे कर सकेंगे व्यापारी बुकिंग

पार्सल की बुकिंग न्यूनतम दर पी-स्केल पर की जा सकेगी। पार्सलों की पैकिंग, लोडिंग/अनलोडिंग तथा दरवाजे को सील पार्टी द्वारा ही किया जा सकेगा। इसके लिए व्यापारियों को पांच हजार के साथ रेलवे में आवेदन करना होगा। यह राशि उनकी ट्रेन के किराए में एडजस्ट कर दी जाएगी। सूरत से बुकिंग कराने के लिए किसी भी तरह की पूछताछ के लिए स्टेशन के पार्सल सुपरवाइजर और मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को जिम्मेदारी दी गई है।
सूरत से पूर्ण स्पेशल रेक की दरें

मुजफ्फरपुर- 8.23 लाख

बनारस- 6.19 लाख

शालीमार- 7.60 लाख

भुवनेश्वर- 8.37 लाख

चेन्नई- 7.11 लाख

मदुरै- 7.32 लाख

कपड़ा बाजार से मिलेगा ट्रैफिक
रेलवे बोर्ड ने पुराने ट्रेनों से हटाए गए जनरल कोचों को पार्सल ट्रेन के रूप में उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। सूरत में कपड़ा बाजार में पार्सल स्पेशल ट्रेन के लिए बड़ी संभावनाएं है। इसके लिए सूरत में अलग से बिजनस डेवलपमेंट यूनिट तैयार की गई है। व्यापारियों के साथ बैठक कर पार्सल ढुलाई बढ़ाने के लिए चैम्बर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक होनी है। इसके लिए अलग से बिजनस डेवलपमेंट ऑफिसर नियुक्ति करेंगे, जो व्यापारियों के साथ सम्पर्क में रहेंगे।
– जी. वी. एल. सत्यकुमार, डीआरएम, मुम्बई रेल मंडल, पश्चिम रेलवे।

ट्रेंडिंग वीडियो