scriptफीस नहीं भरने पर स्कूल से निकालने का नोटिस | Parents protest at school campus | Patrika News

फीस नहीं भरने पर स्कूल से निकालने का नोटिस

locationसूरतPublished: Mar 17, 2018 08:49:50 pm

अभिभावकों ने स्कूल परिसर में किया विरोध प्रदर्शन

patrika photo
सूरत. वेसू के एल.पी.सवाणी स्कूल में शनिवार को फीस के मामले को लेकर अभिभावकों ने विरोध प्रदर्शन किया। स्कूल पर आरोप लगाया गया कि अभिभावकों पर फीस जमा करने का दबाव डाला रहा है। नोटिस में फीस जमा नहीं करने पर विद्यार्थियों को स्कूल से निकाल देने की चेतावनी दी गई है।
अभिभावकों ने आरोप लगाया कि स्कूल उनसे नए शैक्षणिक सत्र की एडवांस फीस जमा करने को कह रहा है। ऐसा नहीं करने पर विद्यार्थियों को स्कूल से निकालने की चेतावनी दी गई है। अभिभावकों का कहना है कि अभी तक स्कूल की ओर से प्रोविजनल फीस तय नहीं की गई है। फीस को लेकर सरकार की ओर से भी कोई फैसला नहीं आया है। ऐसे में कितनी फीस जमा की जाए, यह स्पष्ट नहीं है। पिछले साल की फीस को लेकर भी अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है। सरकार के ढीले रवैए ने सबको दुविधा में डाल रखा है। शहर के कई स्कूलों की ओर से फीस के लिए अभिभावकों पर दबाव बनाया जा रहा है, लेकिन अभी तक किसी स्कूल पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
फीस को लेकर कोई स्पष्टता नहीं
विवाद सालभर की फीस का नहीं, प्रोविजनल फीस का भी है। प्रोविजनल फीस को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। राज्य सरकार ने प्रोविजनल फीस को लेकर नियम नहीं बनाए, इसलिए स्कूल मनमानी प्रोविजनल फीस वसूल रहे हैं। स्कूलों का कहना है कि जो फीस उन्होंने तय की है, वही प्रोविजनल फीस है। दूसरी ओर अभिभावकों का कहना है कि प्रोविजनल फीस काफी ज्यादा है। अन्य फीस जोडऩे से रकम और बढ़ जाती है।
एफआरसी की समय पर बैठक नहीं
सूरत जिले के लिए बनाई गई एफआरसी कमेटी की बैठक समय पर नहीं हो रही है। कोई न कोई पदाधिकारी अवकाश पर होता है। इस वजह से फैसले में विलंब हो रहा है। एफआरसी की ओर से फैसला नहीं आने के कारण स्कूल मनमानी कर रहे हैं। जब भी एफआरसी की बैठक होती है, अभिभावकों को आश्वासन देकर शांत कर दिया जाता है।
सिर्फ शिकायतें सुन रहे
जिला शिक्षा अधिकारी इस मामले में सिर्फ शिकायतें सुन रहे हैं। शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। वह भी एफआरसी के निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। जब भी किसी स्कूल में विवाद बढ़ता है, जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से उस स्कूल में एक अधिकारी भेजकर मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो