scriptपवनपुत्र के जयकारों से गूंजे हनुमान मंदिर | Pawan Hanuman Temple with the shouts of PawanPutra | Patrika News

पवनपुत्र के जयकारों से गूंजे हनुमान मंदिर

locationसूरतPublished: Apr 19, 2019 09:24:47 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

हनुमान जयंती मनाई

patrika

पवनपुत्र के जयकारों से गूंजे हनुमान मंदिर


सिलवासा. शुक्रवार को हनुमान मंदिरों में बजरंग बली के जयकारों की गूंज रही। आमली, पुलिस थाना, डोकमर्डी, बाविसा फलिया, मधुबन, रखोली, खानवेल, दादरा के हनुमान मंदिरों में पूजा-अर्चना एवं भोग लगाने के लिए भक्तों का तांता लगा। गुरुवार रात मंदिरों में सुन्दरकांड, रामायण चौपाई, हनुमान चालीसा, भजन जागरण आदि कार्यक्रम चले।
केएलजे सिली हनुमान मंदिर में सांई म्यूजिकल गु्रप के राधा मौर्य, लक्ष्मी शर्मा, संजय पांडे ने जागरण में हनुमानजी के भजन सुनाकर श्रद्धालुओं को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। देवों में देव हजारो हैं, बजरंग बली तेरा क्या कहना, लंका में बजा दी सिटी, आ लौट के आजा हनुमान जैसे भजनों पर उपस्थित श्रोता झूम उठे। मंदिर में देर रात तक भजन होते रहे। आमली हनुमान मंदिर में रातभर जागरण चला। कलाकारों ने श्रोताओं के मनपसंद भजन सुनाए। यहां शहर की विभिन्न सोसायटियों से श्रद्धालु पहुंचे। दिन में पूजा अर्चना, हवन के बाद हजारों लोगों ने महाप्रसाद ग्रहण किया। तंबाड़ी पंचमुखी मंदिर में देर रात तक भजन होते रहे। मंदिर में हनुमानजी की झांकी सजाकर धार्मिक अनुष्ठान किए। बाबा की झंाकी के सामने प्रसाद चढ़ाकर श्रद्धालुओं ने शीश झुकाया।
सुन्दरकांड, हनुमान चालीसा एवं मंगल पाठ हुए
बाविसा फलिया पंचमुखी में बाबा के दरबार में सुन्दरकांड, हनुमान चालीसा एवं मंगल पाठ हुए। गायत्री मंदिर में हनुमान बाबा का अलौकिक श्रृंगार करके जन्मोत्सव मनाया। श्रद्धालुओं ने बाबा के सामने शीश झुकाकर जयकारे लगाए। मंदिर में दर्शनों के लिए सिलवासा, आमली, मसाट, दादरा, नरोली व आसपास के क्षेत्रों से श्रद्धालु पहुंचे। नरोली बालेश्वर महादेव में रामभक्त हनुमान की पूजा, दर्शन एवं प्रसाद के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी। मंदिर के पुजारी ने बताया कि सवेरे 6 बजे से भक्तों का तांता लग गया। सवेरे सुन्दरकांड के बाद हनुमानजी का जन्म महोत्सव मनाया। शहर के पुलिस थाना व पातलियां फलिया हनुमान मंदिर में सुन्दरकांड व रामायण पाठ हुआ। दोपहर को महाप्रसाद रखा। नरोली, दादरा, खानवेल, रखोली, किलवणी, दादरा में भी पवनपुत्र की पूजा अर्चना के लिए भक्तों का मेला लगा रहा।
patrika
भीमपोर में मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव
दमण. दमण के भीमपोर क्षेत्र स्थित जलाराम मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर सुबह 9.30 बजे से पूजा शुरू की हुई। हनुमान भक्तों ने दर्शन, पूजा, आरती और प्रसाद का लाभ लिया। आचार्य चेतनभाई के. जोशी ने महेशभाई नटूभाई पटेल के यजमान-पद पर पूजा की। इस अवसर पर मंदिर के शिखर पर ध्वजा चढ़ाई गई। हनुमान जन्मोत्सव को श्रद्धा की भावना से मनाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो