script

कपड़ा बाजार में पेमेन्ट की समस्या, छोटे व्यापारियों की हालत पतली

locationसूरतPublished: Jan 28, 2020 09:07:55 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

दिवाली के पहले बेचे गए माल का पेमेन्ट अभी तक नहीं आया

कपड़ा बाजार में पेमेन्ट की समस्या, छोटे व्यापारियों की हालत पतली

कपड़ा बाजार में पेमेन्ट की समस्या, छोटे व्यापारियों की हालत पतली

सूरत
कपड़ा बाजार में पेमेन्ट की समस्या के कारण व्यापारियों के लिए दिक्कत बढ़ गई है। बाजार में इन दिनों लग्नसरा की खरीद का सीजन चल रहा है, लेकिन अन्य राज्यों के व्यापारियों की ओर से पेमेन्ट नहीं मिलने के कारण व्यापारियों को तैयारी में मुसीबत हो रही है।
कपड़ा व्यापारियों का कहना है कि दिवाली के पहले बेचे गए माल का पेमेन्ट अभी तक नहीं आया है। उत्तरभारत के कुछ राज्यों में पेमेन्ट की समस्या ज्यादा गंभीर है। जिन व्यापारियों को नवंबर-दिसंबर तक पेमेन्ट करना था। उन्होंने भी अभी तक भुगतान नहीं किया है। पेमेन्ट नहीं चुकाने को लेकर व्यापारी अलग-अलग तर्क दे रहे हैं। उत्तरभारत के ज्यादातर राज्यों में बीते दिनों ठंडी ज्यादा रहने के कारण वहां के व्यापारियों ने गर्म कपड़ों में निवेश कर दिया था, अब वह और एक या दो महीने का समय मांग रहे हैं। इसके अलावा कई राज्यों में सीएए के विरोध के कारण भी कई शहरों में तोड़ फोड़ के कारण भी व्यापार धंधा प्रभावित हुआ है। इस कारण भी पेमेन्ट में देरी हो रही है। स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि फिलहाल बाजार में लग्नसरा की खरीद हो रही है। बाजार में कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत तक के कपड़ों की डिमांड है। पेमेन्ट समय पर नहीं आने के कारण पूंजी की समस्या खड़ी हो गई है। बड़े व्यापारी बैंक या अपनी बचत से रुपए निकाल कर इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन छोटे व्यापारियों के लिए पूंजी की दिक्कत खड़ी हो गई है।
कपड़ा व्यापारी राजेश अग्रवाल ने बताया कि अन्य राज्यों से पेमेन्ट समय पर नहीं आ रहा। इस कारण पूरे बाजार में आर्थिक संकट छा गया है। व्यापारी अपने-अपने हिसाब से पूंजी का इंतजाम कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो