डंपिंग साइट में आए दिन आग लगने से लोग परेशान

डंपिंग साइट में आए दिन आग लगने से लोग परेशान

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jan, 14 2019 11:53:58 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

बारडोली पालिका की नांदीडा स्थित डंपिंग साइट में आए दिन आग लगने से आसपास के क्षेत्र में विषैला धुआं फैल फैल जाता है, जिससे लोगों को सांस लेने में...

बारडोली।बारडोली पालिका की नांदीडा स्थित डंपिंग साइट में आए दिन आग लगने से आसपास के क्षेत्र में विषैला धुआं फैल फैल जाता है, जिससे लोगों को सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को लेकर बारडोली तहसील युवा भाजपा के प्रमुख जितेंद्र मिस्त्री ने जिला कलक्टर से शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में ठेकेदार (एजेंसी) की ओर से आग लगाई जाने का आरोप लगाया। ऐसे में पालिका और एजेंसी की कामकाज पर भी सवाल खड़े हुए हैं।

बारडोली पालिका की डंपिंग साइट निकटवर्ती नांदीडा गांव में है। पिछले लंबे समय से साइट पर डाले जा रहे कचरे में बार-बार आग लग रही है। जिससे साइट से 200 मीटर की दूरी पर नांदीडा गांव की आबादी और 500 मीटर की दूरी पर तेन गांव की सात सोसायटी के करीब 2000 लोगों को इसके धुएं से सांस लेने में परेशानी हो रही है।

आग के कारण पर्यावरण, पशु पक्षी और अन्य जीवजंतु को नुकसान पहुंचने के साथ-साथ वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है। आसपास में करीब 150 से अधिक पेड़ जलकर राख हो गए। ऐसी परिस्थिति के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से तहसील भाजपा युवा प्रमुख जितेंद्र मिस्त्री की ओर से जिला कलक्टर को लिखित में शिकायत की गई। उन्होंने जिला कलक्टर के अलावा गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और बारडोली एसडीएम को भी शिकायत की। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को डंपिंग साइट में भयंकर आग लगने से बारडोली के अलावा नवसारी और व्यारा से भी फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया गया।

दिवाली के समय भी इसी साइट पर कचरे में आग लगी थी। इसके बावजूद पालिका प्रशासन द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। बारडोली पालिका के स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण बार-बार लगती आग से लोगों का स्वास्थ्य जोखिम में है। फिर भी स्वास्थ्य समिति के चेयरमैन और अधिकारी आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं कर सके हैं।

वायरल हुए पुराने वीडियो से हडक़ंप, शराब पीते दिखे लोग


गत दिनों सरीगाम जीपीसीबी में शराब की महफिल का वीडियो वायरल होने से हडक़ंप मच गया था। जांच में यह वीडियो पुराना निकला है। जब तक सच सामने आता जीपीसीबी के अधिकारियों की अच्छी खासी किरकिरी हो गई। बीते शुक्रवार को सरीगाम स्थित जीपीसीबी कार्यालय में शराब पार्टी का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। इसके बाद इलाके में जीपीसीपी अधिकारियों को जबाव देना मुश्किल हो गया था। काफी हल्ला मचने के बाद शिकायत की गई।

भिलाड पुलिस ने इसकी जांच शुरू की तो पता चला कि वीडियो करीब डेढ़ साल पुराना है। उस दौरान ड्यूटी पर तैनात वाचमैन ने छुट्टी के दिन अपने साथियों के साथ बंद कार्यालय में खाना खाया था और बीयर पी थी। उसके साथ बैठे किसी शख्स ने इसका वीडियो शूट किया था जो वायरल हो गया। इसकी जानकारी वाचमैन को भी नहीं थी।
भिलाड पुलिस ने वाचमैन को बुलाकर पूछताछ की तो हकीकत सामने आई। वायरल वीडियो के आधार पर कई चैनलों और अखबारों में खबर चल जाने से जीपीसीबी अधिकारियों को जवाब देना मुश्किल हो गया था।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned