scriptपानी की पाइपलाइन में घुला गंदा पानी | pipeline is getting drainage water in surat | Patrika News

पानी की पाइपलाइन में घुला गंदा पानी

locationसूरतPublished: Apr 16, 2018 10:59:52 am

मनपा की लापरवाही से जान सांसत में, दूषित पानी से सौ से अधिक लोग बीमार, मौके पर पहुंची मोबाइल मेडिकल टीम, मनपा ने भेजे पानी के टैंकर

patrika
सूरत. मनपा प्रशासन की लापरवाही शनिवार को पूणा क्षेत्र के लोगों पर भारी पड़ गई। दूषित पानी की आपूर्ति से सौ से अधिक लोग बीमार पड़ गए। जानकारी मिलते ही मनपा प्रशासन हरकत में आया और चिकित्सकों की मोबाइल टीम मौके पर पहुंच गई। हाइड्रोलिक विभाग की टीम ने भी दूषित पानी की वजह तलाशनी शुरू की और देर शाम तक पाइपलाइन को दुरुस्त करने का दावा किया।
पूणा क्षेत्र में पानी आपूर्ति की लाइन में लीकेज से ड्रेनेज कनेक्शन जुड़ गया और क्षेत्र में दूषित पानी की आपूर्ति हुई। मामला शनिवार सुबह उस वक्त सामने आया जब इस पानी को पीने के बाद लोग अचानक उलटी-दस्त के शिकार हो गए। सबसे ज्यादा असर नेतलदे सोसायटी और लक्ष्मी पार्क सोसायटी में देखा गया। जानकारी मिलते ही मनपा प्रशासन में हड़कंप मच गया और पूरा अमला मौके पर पहुंचा। लोगों की हालत बिगड़ती देख स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत चिकित्सकों की तीन मोबाइल टीम गठित कर उन्हें मौके पर भेजा। चिकित्सकों ने मौके पर ही मरीजों की जांचकर दवाएं दीं।
मनपा ने मरीजों की स्थिति जानने के लिए 15 टीमें सर्वे पर लगाईं। इन टीमों ने आसपास की सात सोसायटियों में घूमकर 1181 घरों और 4909 लोगों का सर्वे किया। सर्वे टीम के मुताबिक चार को उल्टी, 84 को दस्त, पांच सामान्य बीमारी के मरीज मिले। लोगों के मुताबिक मरीजों की यह संख्या डेढ़ सौ से ज्यादा रही जबकि मनपा ने यह आंकड़ा सौ के करीब बताया। लोगों के मुताबिक मनपा टीम पहुंचने से पहले कुछ लोग इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भी गए। मनपा टीम ने पानी शुद्ध करने के लिए क्लोरीन की 15 हजार गोलियां वितरित कीं। मनपा प्रशासन के मुताबिक मरीजों की हालत नियंत्रण में है।
लिए सैम्पल, पहुंचाए टैंकर

दूषित पानी की आपूर्ति की जानकारी मिलते ही हाइड्रोलिक टीम ने पानी आपूर्ति बंद कर दी और टैंकरों से पानी क्षेत्र में भेजा। ११ जगह से मनपा ने पानी के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। हाइड्रोलिक विभाग ने दावा किया कि सीतानगर मेन रोड पर ड्रेनेज लाइन के लीकेज मिला, जिसे शाम तक रिपेयर कर दिया गया। बताया गया है कि ड्रेनेज की मुख्य लाइन में काम चल रहा था, उसी दौरान पानी की पाइप लाइन में लीकेज होने से ड्रेनेज का पानी उसमें घुस गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो