PLANTATION NEWS: समझा और समझाया पेड़-पौधों का महत्व

नारी शक्ति संगठन व विप्र फाउंडेशन की ओर से जारी अभियान

By: Dinesh Bhardwaj

Updated: 14 Jun 2021, 09:18 PM IST

सूरत. मानसून के आगमन से पूर्व शहर व जिले में सरकारी-गैरसरकारी स्तर पर पौधारोपण अभियान जारी है। इस अभियान में सामाजिक स्तर पर भी शहर में अलग-अलग संगठन सक्रिय है और इनमें माहेश्वरी समाज व विप्र समाज शामिल है। पौधारोपण के माध्यम से प्रकृति को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से जारी अभियान में मातृशक्ति की भागीदारी भी इन दिनों बढ़ गई है।

-नारी शक्ति संगठन

सूरत जिला माहेश्वरी सभा के सहयोग से नारी शक्ति संगठन की ओर से पर्यावरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है और इस दौरान शहर के अलग-अलग क्षेत्र में पौधारोपण किया जा रहा है। अभियान की संयोजिका श्वेता जाजू ने बताया कि महेश नवमी महोत्सव के उपलक्ष में आयोजित अभियान के दौरान रविवार को कुंभारिया, गोडादरा व परवत पाटिया की नेचरवैली, अंबिका हाइट्स, ब्रजभूमि व ऋषिविहार सोसायटी में पौधे रोपे गए। इस दौरान बच्चों ने आकर्षक वेशभुषा में प्रकृति की जरूरत और हरीतिमा के संदेश भी दिए। वहीं, सोमवार को अभियान के तहत सूरत रेलवे स्टेशन के निकट आयुर्वेदिक कॉलेज कैम्पस में पौधे लगाए गए। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष गजानंद राठी, गणेश चांडक, श्याम राठी, स्लम इम्प्रूवमेंट कमेटी के चेयरमैन दिनेश राजपुरोहित समेत अन्य मेहमान व संगठन व सभा के पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

-विप्र फाउंडेशन महिला प्रकोष्ठ

विश्व पर्यावरण दिवस से विप्र फाउंडेशन ने पर्यावरण सप्ताह का आयोजन प्रारम्भ किया था और इस अभियान के दौरान सोमवार को विप्र फाउंडेशन महिला प्रकोष्ठ की सदस्य व पदाधिकारियों ने खटोदरा स्थित संत खेतारामजी महाराज मंदिर प्रांगण में विभिन्न किस्म के पौधे रोपे हैं। प्रकोष्ठ की अध्यक्ष रीमा शर्मा ने बताया कि विप्र फाउंडेशन की ओर से पर्यावरण सप्ताह के दौरान शहर के अलग-अलग क्षेत्र में पौधारोपण अभियान जारी है। इस शृंखला में सोमवार को खटोदरा के संत खेतारामजी महाराज मंदिर प्रांगण में पौधे रोपे गए। इस दौरान विप्र फाउंडेशन महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुमन राजपुरोहित, वर्षा राजपुरोहित, मीनाक्षी पारीक, यशोदा राजपुरोहित, मीनाक्षी संदीप पारीक, लता रावल, अरुणा राजपुरोहित, भावना राजपुरोहित, संगीता राजपुरोहित आदि सदस्य व पदाधिकारी मौजूद थी।

PLANTATION NEWS: समझा और समझाया पेड़-पौधों का महत्व

छात्र-छात्राओं के समूह ने लगाए पौधे

वेसू क्षेत्र स्थित ब्राइटर इंस्टीट्यूट के छात्र-छात्राओं के समूह ने भीमराड़ क्षेत्र में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया है। कार्यक्रम के दौरान इंस्टीट्यूट के छात्र-छात्राओं के समूह ने विभिन्न प्रजाति के एक सौ एक पौधे रोपे हैं और इनकी देखभाल की जिम्मेदारी का बीड़ा भी उठाया है।

PLANTATION NEWS: समझा और समझाया पेड़-पौधों का महत्व
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned