SURAT NEWS: हरियाली बढ़ाने को रोपे सैकड़ों पौधे

SURAT NEWS: हरियाली बढ़ाने को रोपे सैकड़ों पौधे

Sunil Mishra | Updated: 11 Jul 2019, 06:19:21 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

आमली में जिला पंचायत कार्यालय करीब 5 एकड़ जमीन में फैला

सिलवासा. जिला पंचायत अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधियों ने बुधवार को कार्यालय परिसर में छायादार पेड़ों के पौधे रोपे। पौधारोपण की शुरुआत सीईओ एच एम चावड़ा ने की। बाद में जिला पंचायत प्रमुख रमण काकवा, उपप्रमुख महेश गावित सहित सभी कर्मचारी, सहायक कर्मियों ने सैकड़ों पौधे लगाए।
आमली में जिला पंचायत कार्यालय करीब 5 एकड़ जमीन में फैला है। कार्यालय परिसर में पेड़ों की संख्या कम है। मानसून में लोगों को पौधारोपण की और प्रेरित करने के लिए जिला पंचायत अधिकारियों ने पौधारोपण का निर्णय लिया। जिला पंचायत अधिकारियों ने सरकारी नर्सरियों से नीम, गुलमोहर, अमलतास, भीभला, पीपल, बड़, लाल जुगी, सीवन, सागवान, आक, मेहंदी, सनफणस, सेंगटा, गडज़ीभी, गठोड़ा आदि पेड़ों के पौधे मंगवाए और परिसर में लगाए।

 

patrika

साफ सफाई व पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिज्ञा

वन विभाग भी पौधारोपण के लिए सार्वजनिक स्थल, स्कूल, सरकारी कार्यालय, आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, सडक़ किनारे पेड़ों की पौध लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। जिला पंचायत अधिकारियों ने पर्यावरण सुरक्षा एवं पेड़ लगाओ कार्यक्रम के तहत लोगों का ध्यान धरती की हरियाली की ओर खींचा। बाद में साफ सफाई व पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिज्ञा पढ़ी।


राजस्थान पत्रिका का हरित प्रदेश अभियान
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने भी 7जुलाई में पूरे देश में पौधरोपण को पे्ररित करने के लिए हरित प्रदेश अभियान चला रखा है। इसके तहत क्षेत्र में सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं, सरकारी विभागों के सहयोग से पौधारोपण अभियान संचालित किया जा रहा है।


वन विभाग ने जब्त की लाखों की कीमती लकड़ी
वापी. वन विभाग ने वापी स्थित लकड़ी के डिपो ट्रेडवेल कार्पोरेशन में जांच कर लाखों रुपए की कीमती लकड़ी जब्त कर इसके मालिक शैलेश मेहता को गिरफ्तार किया है। वापी वन विभाग के मुताबिक मुख्य वन संरक्षक वलसाड तथा नायब वन संरक्षक (वलसाड दक्षिण) की सूचना एवं मार्गदर्शन में चार जून से आठ जुलाई
तक ट्रेडवेल कार्पोरेशन में जांच की थी। इस दौरान इस डिपो से 96.303 घन मीटर अवैध लकड़ी बरामद हुई। इसके अलावा जिस पास की समयसीमा पूरी हो गई थी उसकी 27.233 घन मीटर लकड़ी भी डिपो से बरामद हुई है। वन विभाग ने कुल 37 लाख रुपए की लकड़ी जब्त कर बोम्बे फॉरेस्ट रूल्स 1942 समेत कई धाराओं में मामला दर्ज कर शैलेश मेहता को गिरफ्तार कर लिया। वन विभाग ने शैलेश मेहता को कोर्ट में पेश कर रिमांड की मांग की थी, लेकिन कोर्ट ने 24 जुलाई तक उसे न्यायिक हिरासत में नवसारी सबजेल भेज दिया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned