PM MODI : इस विश्वविद्यालय ने की छात्रों से पीएम मोदी की राह पर चलने की अपील

PM MODI : इस विश्वविद्यालय ने की छात्रों से पीएम मोदी की राह पर चलने की अपील
PM MODI : इस विश्वविद्यालय ने की छात्रों से पीएम मोदी की राह पर चलने की अपील

Divyesh Kumar Sondarva | Updated: 12 Oct 2019, 09:24:00 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

- हॉल टिकट पर नो सिंगल यूज प्लास्टिक का संदेश
- परीक्षार्थियों को वीएनएसजीयू देश के जिम्मेदार नागरिक बनने को कर रहा है प्रेरित
- सेव वाटर, सेव लाइफ और स्वच्छ भारत अभियान के बाद अब हॉल टिकट पर लेट्स से नो टू सिंगल यूज प्लास्टिक का संदेश छपवाया

सूरत.

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय (वीएनएसजीयू) देश के युवाओं के करियर बनाने के लिए अथाह परिश्रम करती है, पढ़ाई के साथ ही युवा जिम्मेदार नागरिक बने और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझे, इसलिए भी वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय हमेशा से पहल करता रहा है। इसके तहत अब वीएनएसजीयू हॉल टिकट पर लेट्स से नो टू सिंगल यूज प्लास्टिक का संदेश छाप कर परीक्षार्थियों को प्लास्टिक के उपयोग को ना कहने का संदेश दे रही है।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के साथ स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। यह जहर तेजी से फेल रहा है। धीरे-धीरे यह पर्यावरण के साथ स्वास्थ्य के लिए भी खतरा बन गया है। ज्यादातर जानवर भी सिंगल यूज प्लास्टिक से मौत का शिकार हो जाते हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक पर अंकुश पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभियान की शुरुआत की है। देश को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का आह्वान किया है। जिसके भाग रूप में सूरत महानगर पालिका ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दी है। अब विद्यार्थियों के माध्यम से जनता तक प्रधानमंत्री का यह संदेश पहुंचाने के लिए वीएनएसजीयू ने भी एक पहल की है। शनिवार से वीएनएसजीयू की एटीकेटी की परीक्षा शुरू हुई है।

परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को दिए गए हॉल टिकट पर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संदेश छपवाया गया है। हॉल टिकट पर लेट्स से नो टू सिंगल यूज प्लास्टिक का संदेश है। वीएनएसजीयू के लाखों विद्यार्थियों तक प्रधानमंत्री का अभियान पहुंचाकर लाखों अभिभावकों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद हो सके और पर्यावरण के साथ लोगों का स्वास्थ्य भी सुरक्षित रहे।

- हॉल टिकट पर स्लोगन
इससे पहले भी वीएनएसजीयू ने हॉल टिकट के माध्यम से विद्यार्थियों को जागरूक करने का प्रयास किया है। हॉल टिकट पर स्वच्छ भारत, सेव वॉटर-सेव लाइफ जैसे संदेश छापे गए हैं। जिसका असर भी देखा गया है।
- जागरूक करने का उद्देश्य
सिंगल यूज प्लास्टि के कारण काफी नुकसान होता है। विद्यार्थी और जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से हॉल टिकट पर संदेश छपवाया गया है।
- एवी धडुक, परीक्षा नियामक, वीएनएसजीयू

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned