scriptतालाब में फेंका जहर, हजारों झींगा मरे | Poisoned in pond, thousands of shrimp dead | Patrika News

तालाब में फेंका जहर, हजारों झींगा मरे

locationसूरतPublished: Sep 01, 2018 10:39:52 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

पास के झींगा तालाब मालिक पर जताया शक

patrika

तालाब में फेंका जहर, हजारों झींगा मरे


नवसारी. गणदेवी तहसील के भाट गांव स्थित झींगा तालाब में प्लास्टिक बैग में किसी ने जहरीला पाउडर फेंक दिया इससे तालाब के हजारों झींगा की मौत हो गई। तालाब के मालिक ने पास स्थित अन्य झींगा तालाब मालिक पर शंका जताते हुए पुलिस में शिकायत की है।
जानकारी के अनुसार गांव के कुवा फलिया निवासी आरती जिग्नेश टंडेल का फाटक के पास झींगा तालाब है। बुधवार देर रात इस तालाब में किसी ने जहरीला पाउडर प्लास्टिक बैग के साथ फेंक दिया। जिसे तालाब पर काम करने वाले मजदूर ने देखा, लेकिन अंधेरे में पहचान नहीं पाया। इस बारे में सूचना मिलने पर आरती और उसके परिजन तालाब पर पहुंच गए। कुछ देर में वहां मृत झींगा पानी पर दिखने लगे। तालाब के तटबंध से पास के झींगा तालाब की ओर पैरों के निशान मिले हैं, जिसके आधार पर इसमें बगल के झींगा तालाब मालिक ईश्वर पटेल और उसके बेटे योगेश एवं मनोज रमण पटेल पर आरती ने शंका जताते हुए कोस्टल पुलिस में शिकायत की है। आरती के अनुसार कुछ दिन तीनों के साथ झगड़ा होने पर उसे धमकी दी गई थी। उसने पुलिस से उनके खिलाफ जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

कोस्टल जोन मैनेजमेन्ट प्लान के ड्राफ्ट का किया विरोध
वापी. राज्य के समुद्री किनारे के विस्तारों में सीआरजेड के अंतर्गत कोस्टल जोन मैनेजमेन्ट प्लान का नक्शा तैयार हो रहा है। सरकार के आदेशानुसार गुजरात में हो रही इस कार्रवाई के अंतर्गत गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जिले के समुद्री किनारे के ड्राफ्ट और नक्शा के संदर्भ में वापी के वीआइए में जनसुनवाई की गई। इसमें जिले में समुद्र तटीय क्षेत्र के गांवों के लोग उपस्थित थे। सुनवाई के दौरान लोगों ने तैयार किए गए नक्शा की कमियों से भविष्य में उनके लिए समस्या होने की जानकारी देते हुए विरोध जताया। कई लोगों ने बिना उनकी रायशुमारी के ही नक्शा तैयार करने का आरोप भी लगाया। लोगों ने सीआरजेड के लिए तैयार नक्शे की कमियों को दूर कर फिर से उनसे बातचीत के बाद नक्शा और ड्राफ्ट बनाने की मांग की। उपस्थित अधिकारियों ने लोगों की आपत्तियों को केन्द्र और राज्य सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर राज्य के अतिरिक्त पर्यावरण सचिव प्रदीप सिंह, जीपीसीबी प्रादेशिक अधिकारी गज्जर समेत इकोलोजिी कमिशन समेत पर्यावरण विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो