scriptPOLITICS NEWS: The color of Gujarati experiment will be seen in Uttar | POLITICS NEWS: उत्तरप्रदेश में दिखेगा गुजराती प्रयोग का रंग | Patrika News

POLITICS NEWS: उत्तरप्रदेश में दिखेगा गुजराती प्रयोग का रंग

-सूरत समेत गुजरातभर से भाजपा कार्यकर्ताओं का यूपी पहुंचना जारी, वाराणसी को बनाया है प्रथम कार्यक्षेत्र

सूरत

Published: December 07, 2021 06:22:40 pm

सूरत. उत्तरप्रदेश जीत लिया तो फिर देश जीत लिया...भारतीय राजनीति में सत्ता के केंद्र तक पहुंचने प्रखर वाक्य बन चुका है और इस वाक्य को फिर से अक्षरश सही साबित करने में भाजपा पूरी जी-जान से जुटी है। पार्टी की इस मशक्कत में गुजराती प्रयोग पेज कमेटी अभियान का भी रंग अभी से दिखने लगा है जबकि अभी उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा बाकी है। जीत के अमोघ मंत्र पेज कमेटी अभियान को उत्तरप्रदेश के प्रथम कार्यक्षेत्र बनारस में जन-जन के बीच बांटने का कार्य अभी सूरत से वहां गए पार्टी कार्यकर्ता कर रहे हैं।
POLITICS NEWS: उत्तरप्रदेश में दिखेगा गुजराती प्रयोग का रंग
POLITICS NEWS: उत्तरप्रदेश में दिखेगा गुजराती प्रयोग का रंग
भाजपा की प्रयोगशाला 'गुजरातÓ के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के नेतृत्व में उत्तरप्रदेश के आसन्न विधानसभा चुनाव में जीत के प्रयोग की आजमाइश की गत पांच माह से जारी तैयारियों का रंग अब निखरने लगा है, हालांकि यह रंग विधानसभा चुनाव परिणाम में किस हद तक निखरकर सामने आएगा यह फिलहाल भविष्य के गर्त में और उत्तरप्रदेश की जनता के तत्कालीन मूड पर निर्भर है। भविष्य के गर्त और जनता के मूड से इतर सूरत समेत गुजरातभर के निष्ठावान पार्टी कार्यकर्ता पिछले पांच महीनों से पेज कमेटी अभियान को लेकर बनारस क्षेत्र में सक्रिय है और अभी भी वे वहां पर विभिन्न विधानसभा में अभियान के सिलसिले में मौजूद है। कार्यकर्ताओं के मुताबिक पेज कमेटी अभियान का पार्टी कार्य यूं तो उत्तरप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जारी है, लेकिन इसका व्यापक कार्य बनारस क्षेत्र में हो रहा है। इसकी वजह में वे बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र होने से उत्तरप्रदेश के अधिकांश कार्यकर्ताओं का यहां से सीधा जुड़ाव है और पेज कमेटी अभियान को सरलता से आगे तक पहुंचाया जा रहा है।
-अभियान में जल्द ही आएगी तेजी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनकर तैयार है और मोदी 13 दिसम्बर को 54 हजार वर्गमीटर पर फैले काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण तारीख नजदीक होने से अभी पार्टी कार्यकर्ता भी प्रधानमंत्री मोदी के बनारस दौरे व लोकार्पण समारोह में अधिक सक्रिय है। लोकार्पण समारोह के बाद यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि निर्वाचन आयोग उत्तरप्रदेश समेत देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव घोषित कर दें और तब पेज कमेटी अभियान अपनी पूरी तेजी पर दिखाई देगा। सूरती कार्यकर्ताओं की मानें तो काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण के बाद गुजरात से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता वहां पहुंचेंगे।
-कार्यकर्ताओं की यहां अधिक है सक्रियता

सूरत समेत गुजरात से गत पांच माह में छठी बार पार्टी कार्यकर्ता पेज कमेटी अभियान के सिलसिले में बनारस पहुंचे हुए हैं। यह कार्यकर्ता वाराणसी संसदीय क्षेत्र में अधिक सक्रियता दिखा रहे हैं और यहां की रोहनिया, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी छावनी व सेवापुरी पांचों विधानसभा क्षेत्र को पेज कमेटी अभियान का कार्यक्षेत्र बनाकर वहां के भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच कार्य कर रहे हैं। भाजपा की प्रयोगशाला 'गुजरातÓ का पेज कमेटी अभियान का मंत्र चुनावी दिनों में उत्तरप्रदेश ही नहीं अन्य प्रदेश के कार्यकर्ताओं में भी पहुंचेगा, क्योंकि पार्टी बड़े पैमाने पर उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अलग-अलग राज्यों से कार्यकर्ताओं को वहां भेज रही है।
-पेज कमेटी यूं बनाती है जीत को सुनिश्चित

2019 के लोकसभा चुनाव में नवसारी लोकसभा सीट में पेज कमेटी का फार्मूला अपनाया गया और उसका परिणाम देश में सर्वाधिक लीड 6 लाख 89 हजार 688 मतों से सीआर पाटिल ने जीत हासिल की थी और तब से गुजरात में भाजपा का विजयी रथ लगातार घूम रहा है। पेज कमेटी अभियान को यूं समझा जा सकता है। एक मतदान केंद्र पर करीब एक हजार मत होते हैं और भाजपा की एक बूथ पर 33 या अधिक पेज कमेटी बनाने की नीति है। पेज कमेटी में एक पेज प्रमुख व तीन सदस्यों समेत कुल चार जनें होते हैं। एक बूथ पर 33 पेज कमेटी के आधार पर 132 कार्यकर्ता जुड़ते हैं और उन्हें चुनाव में पार्टी के पक्ष में उस बूथ से 70 फीसदी लीड पाने का लक्ष्य दिया जाता है, जिसे वे आसानी से हासिल कर लेते हैं। क्योंकि एक बूथ में 132 कार्यकर्ता के परिवार के सदस्यों की संख्या ही 4 के हिसाब से 528 हो जाती है और एक बूथ पर अपेक्षित मतदान 70 प्रतिशत तक अर्थात 700 वोट का रहता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.