scriptहवा में एक बार फिर से घुलने लगा जहर | pollution once again dissolves in air | Patrika News
सूरत

हवा में एक बार फिर से घुलने लगा जहर

वातावरण में प्रदूषण का आंकड़ा 249 तक पहुँचने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने व्यक्त की चिंता

सूरतOct 14, 2020 / 06:43 pm

विनीत शर्मा

हवा में एक बार फिर से घुलने लगा जहर

हवा में एक बार फिर से घुलने लगा जहर

बीके पांडेय

भरुच. अनलॉक के बाद जिले के अंकलेश्वर औद्योगिक इलाके में एक बार फिर वायु प्रदूषण में इजाफा देखने को मिल रहा है। कोरोना काल में बंद चल रही कंपनियों की वजह से जिले के साथ ही जीआईडीसी इलाके में प्रदूषण में कमी देखने को मिली थी। कोरोना काल में साफ हुए पर्यावरण को एक बार फिर फैक्ट्रियों से निकलने वाला प्रदूषित धुआ निगलने लगा है।

अंकलेश्वर में वायु प्रदूषण में चिंताजनक रुप से बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। वातावरण में बुधवार को प्रदूषण का आंकड़ा बढ़कर 249 पर पहुंच जाने से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी चिंता जताई है। तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण कोरोना काल में लोगों के स्वास्थय के सामने खतरा उत्पन्न कर रहा है। फैल रहे प्रदूषण के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति के भी घटने की बात कही जा रही है।
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी किए आंकड़ों के मुताबिक हवा में प्रदूषण बढ़ा है। प्रदूषण का मानक 189 व अधिकतम मानक 328 तय किया गया है। जीपीसीबी के 12 अक्टूबर को जारी आंकड़े के अनुसार अंकलेश्वर में प्रदूषण की मात्रा बढ़कर 249 हो गई है। पर्यावरण प्रेमी कौशल गोस्वामी ने कहा कि अंकलेश्वर में बढ़ रहे प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए जीपीसीबी के साथ ही औद्योगिक मंडल को भी प्रयास करने होंगे।

कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल

अंकलेश्वर के वातावरण में प्रदूषण की मात्रा बढऩे पर नजर रखने के लिए अंकलेश्वर उद्योग मंडल के साथ ही गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का मॉनिटरिंग सिस्टम लगा है। निगरानी के बावजूद एयर क्वालिटी इंडेक्स सरकारी मशीनरी के कामकाज पर सवाल खड़ा हो रहा है।

रात के समय छोड़ी जा रही गैस

अंकलेश्वर में खासकर जाड़े के मौसम की शुरुआत में कुछ लापरवाह कपनियों की ओर से मौसम का लाभ उठाकर प्रदूषित गैस को छोडऩे का काम किया जाता रहा है। छोड़ी जा रही प्रदूषित गैस की बदबू से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Home / Surat / हवा में एक बार फिर से घुलने लगा जहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो