scriptदो माह में ही सूख गए तालाब | Pond drying in two months | Patrika News

दो माह में ही सूख गए तालाब

locationसूरतPublished: Nov 17, 2018 06:37:05 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

मानसून में कम बारिश के चलते तालाब नहीं भरे

patrika

दो माह में ही सूख गए तालाब


सिलवासा. मानसून में बारिश कम होने से गांवों में खोदे गए कच्चे तालाब सर्दी आरम्भ होते ही सूख गए हैं। कई तालाबों में पानी तलछट के रूप में बचा है। पर्वतीय क्षेत्रों के कई तालाब मानसून में आधे भी नहीं भरे थे। मानसून में अंतिम बारिश तक तालाब आंशिक भर सके, जो नवम्बर आते-आते सूख गए हैं। पानी की कमी से रबी की बुवाई प्रभावित हुई है।
जिला पंचायत ने गांव का पानी गांव में, खेत का पानी खेत में संचयन के लिए 100 से अधिक कच्चे तालाब खुदवाए थे। यह तालाब किलवणी रांधा, मोरखल, गलौंडा, खेरड़ी, खानवेल, खुटली, मांदोनी, सिंदोनी, दुधनी, कौंचा में गौचरण व सरकारी जमीन पर खोदे गए थे। उनमें 90 प्रतिशत तालाब खाली हो गए हैं। मैदानी क्षेत्रों के जिन तालाबों में पानी बचा है, वह बहुत कम है। जिला पंचायत के अधिकारियों का कहना है कि गांवों में तालाब निर्माण का मुख्य उद्देश्य वर्षा जल का मिट्टी से रिसकर भूजल का पुनर्भरण करना था। प्रशासन व केन्द्र सरकार ने तालाब निर्माण के साथ सिंचाई की विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। इन योजनाओं के अंतर्गत खेत तालाब को खोदने के बाद अंदर प्लास्टिक की परत लगाई जाती है। किसानों का कहना है कि तालाब तो खोद दिए गए, लेकिन वर्षा जल भरने के लिए इनलेट तथा अतिरिक्त पानी के निर्वहन के लिए आउटलेट वाल्वों की व्यवस्था नहीं की गई, जिससे तालाबों का पानी मिट्टी में रिस गया। पानी की कमी से रबी की बुवाई प्रभावित हो रही है। मैदानी क्षेत्रों में किसान बोरवेल के सहारे बुवाई कर रहे हैं। मानसून में बारिश की कमी से कुओं तथा अन्य जल भंडारों से जल निकासी में भारी वृद्धि हुई है। जिससे भूजल में गिरावट आ रही है।
दमण-सिलवासा के बाद अब दीव में भी गैस पाइपलाइन बिछेगी
दमण. दमण और सिलवासा की तर्ज पर दीव जिले में गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए एजेंसी का चयन किया गया है। भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड नई दिल्ली द्रारा एनर्जी प्राइवेट दीव में गैस पाइपलाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा। जिला प्रशासन ने बताया कि 22 नवम्बर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आइआरएम एनर्जी को दीव में गैस पाइपलाइन बिछाने का आदेश जारी किया जाएगा। गैस पाइपलाइन बिछने से घरों, औद्योगिक और वाणिज्यक इकाइयों को सुरक्षित एवं सस्ती गैस सुविधा मिलेगी। वहीं परिवहन के साधनों के लिए प्राकृतिक गैस के साधन भी मुहैया हो सकेंगे। अभी तक दमण में कुल 134 किलोमीटर गैस पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है। पंजीकृत 28 वाणिज्यिक इकाइयों में 23 को गैस पाइपलाइन सुविधा उपलब्ध हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो