script

स्मार्ट कार्ड से यात्रियों को जनरल टिकट बेच रहे हैं कुली

locationसूरतPublished: Nov 14, 2018 09:10:49 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

सूरत स्टेशन पर नाक के नीचे चल रहे खेल से सभी अधिकारी अनजान

surat file photo

स्मार्ट कार्ड से यात्रियों को जनरल टिकट बेच रहे हैं कुली

सूरत.

सूरत स्टेशन पर दीपावली और छठ पूजा अवकाश के दौरान कुली सीओटीवीएम से स्मार्ट कार्ड के जरिए टिकट निकाल कर यात्रियों को सौ से दो सौ रुपए अधिक में बेच रहे है। नाक के नीचे चल रहे इस खेल की अधिकारियों को खबर ही नहीं है।

दीपावली अवकाश के दौरान इ-टिकट एजेंटों पर कार्रवाई के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया था, लेकिन सूरत स्टेशन के कुलियों ने यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए गए सीओटीवीएम को ही कमाई का जरिया बना लिया। मुम्बई रेल मंडल द्वारा सूरत स्टेशन पर पांच तथा उधना स्टेशन पर दो सीओटीवीएम लगाए गए हैं।
सूरत के पांच सीओटीवीएम में से तीन पर रिटायर्ड रेल कर्मचारी को नियुक्त किया गया है, जो यात्रियों को जनरल टिकट निकाल कर देते हंै। दूसरी तरफ सूरत स्टेशन के कुछ कुलियों ने अपने नाम से स्मार्ट कार्ड बनवा लिए है। यह कुली जनरल टिकट बुकिंग कार्यालय के आसपास घूमते दिखाई देते हैं। वह मजबूर यात्रियों को तलाश लेते हैं और जनरल टिकट निकाल कर देने के लिए प्रति टिकट सौ से दो सौ रुपए अधिक ले लेते हैं। दीपावली सीजन शुरू होते ही एक नवम्बर के बाद सूरत और उधना स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ बढ़ गई थी।
यात्रियों को जनरल टिकट के लिए डेढ़ से दो घंटे तक कतार में खड़ा रहना पड़ता था। कई यात्री इन कुलियों के झांसे में आ गए और जल्दी जनरल टिकट खरीदने के चक्कर में उन्होंने तय टिकट दर से अधिक रुपए देकर यात्रा की। उल्लेखनीय है कि सूरत स्टेशन के गिने-चुने कुली सामान उठाने का कार्य करते हैं। अधिकतर कुली टिकट बेचते हैं। ट्रेनों में सीट दिलवाने को लेकर वसूली के लिए उन पर केस दर्ज किया जा चुका है। स्मार्ट कार्ड से तय टिकट दर से अधिक रुपए लेकर टिकट बेचने वालों पर फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

दीपावली सीजन में ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही है। द्वितीय श्रेणी शयनयान कोच की हालत जनरल से भी बदतर है। कन्फर्म टिकट नहीं मिलने के कारण ज्यादातर यात्री करंट टिकट लेकर स्लीपर कोच में यात्रा करने को मजबूर हैं। अधिकारियों ने बताया कि आम तौर पर सूरत स्टेशन से रोजाना 3४ से 38 हजार जनरल टिकट बेचे जाते हैं। गर्मी और सर्दी की छुट्टियों में यह संख्या 55 से 60 हजार तक पहुंच जाती है।

पंद्रह से अधिक कुली सक्रिय

सूरत स्टेशन पर लाइसेंसधारी कुलियों की संख्या करीब ढाई सौ है। सूरत के कुछ कुलियों को नवसारी, वलसाड और वापी स्टेशन पर भेजा गया था। इसके बाद भी सूरत स्टेशन पर कुलियों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। लाइसेंसधारी कुलियों के रिश्तेदार भी लाल कपड़ों में स्टेशन परिसर में टिकट का काम करते देखे जा सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि सूरत स्टेशन पर स्मार्ट कार्ड से जनरल टिकट बेचने वाले कुलियों की संख्या पंद्रह से अधिक है। अधिकारियों की ओर से ऐसे कुलियों के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो