पोषण संकल्प आहार तहत शुरू किया गया प्रोजेक्ट

पोषण संकल्प आहार तहत शुरू किया गया प्रोजेक्ट

Vineet Sharma | Publish: Sep, 16 2018 08:54:50 PM (IST) Surat, Gujarat, India

मुख्यमंत्री सुमुल डेयरी के टेक होम राशन प्लांट का आज करेंगे उद्घाटन,
प्रदेश के 12 जिलों के जनता को मिलेगा लाभ

बारडोली. पोषण संकल्प आहार कार्यक्रम के तहत सुमुल की ओर से चलथाण में निर्मित टेक होम राशन प्लांट का सोमवार सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री विजय रुपाणी उद्घाटन करेंगे। कड़ोदरा चार रास्ता के पास उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया है।

राज्य सरकार की ओर से तीन दूध संघ जिसमें सुमुल, अमूल और बनास डेयरी को टीएचआर प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अन्तर्गत सुमुल डेयरी ने सबसे पहले प्रोजेक्ट पूरा किया। प्रोजेक्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के हाथों किया जाएगा। यह जानकारी वन एवं आदिजाति विकास मंत्री गणपत वसावा ने चलथाण प्लांट पर आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने कुपोषण को मिटाने के प्रयास के तहत प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।

पोषण अभियान के ब्रांड एम्बेसेडर के तौर पर एशियन खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली डांग की सरिता गायकवाड को बनाया जा रहा है। कार्यक्रम में सुमुल डेयरी की ओर से सरिता गायकवाड़ को सम्मानित कर 51 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। वसावा ने बताया कि प्रदेश भर में 16 हजार टन मासिक राशन का उत्पादन किया जाना है। इसमें से 6000 टन प्रति माह की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सुमुल डेयरी द्वारा प्रदेश के 12 जिले वडोदरा, पंचमहाल, महिसागर, छोटा उदयपुर, दाहोद, वलसाड, नवसारी, डांग, नर्मदा, भरुच, तापी और सूरत जिले की आंगनबाड़ी केन्द्रों को टेक होम राशन पहुंचाया जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत कुपोषण मिटाने के लिए बाल शक्ति-छोटे बच्चों के लिए, मातृ शक्ति- गर्भवती और धात्री माताओं के लिए और संपूर्ण शक्ति-युवतियों के लिए पौष्टिक आहार उपलब्ध जाएगा।

सुमुल के चेयरमैन राजेश पाठक ने बताया कि 7 माह में 56 करोड़ की लागत से तैयार किए गया प्रोजेक्ट संपूर्ण ऑटोमेटिक टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सुमुल गीर गाय के घी विदेश में भी मिल सके इसके लिए सोमवार को मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में विदेशी कंपनी के साथ एमओयू किया जाएगा। इस अवसर पर संगठन प्रभारी भरतसिंह परमार ने भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर सुमुल डेयरी की ओर से 68 फीट के भारत का नक्शा तैयार किया है। जिसमें 68 हजार तुलसी के पौधें लगाए गए हैं। यह पौधे संस्कृत काव्य पठन के साथ लोगों को वितरित किए जाएंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned