scriptpower will be worshipped Navadha Bhakti will run in Chaitra Navratri | शक्ति की होगी आराधना,चैत्र नवरात्र में चलेगा नवधा भक्ति का दौर | Patrika News

शक्ति की होगी आराधना,चैत्र नवरात्र में चलेगा नवधा भक्ति का दौर

-चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार से शहर में शुरू होगा धर्म, भक्ति व अध्यात्म का सिलसिला

सूरत

Published: April 02, 2022 03:11:03 pm

सूरत. नौ दिवसीय मातृशक्ति की नवधा भक्ति का दौर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार से प्रारम्भ हो जाएगा। चैत्र नवरात्र पर्व की प्रतिपदा तिथि से नव संवत्सर 2079 की शुरुआत भी होगी। चैत्र नवरात्र में आद्यशक्ति मां जगदम्बा की आराधना के साथ शनिवार को ही कई त्योहार भी एक साथ मनाए जाएंगे। इनमें नववर्ष, गौतम जयंती, गुडीपड़वा, चेटीचंड समेत कई त्योहार शामिल है।
शक्ति की होगी आराधना,चैत्र नवरात्र में चलेगा नवधा भक्ति का दौर
शक्ति की होगी आराधना,चैत्र नवरात्र में चलेगा नवधा भक्ति का दौर
विक्रम संवत 2079 की शुरुआत चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार से प्रारम्भ होने वाले चेत्र नवरात्र नवरात्र पर्व के साथ हो जाएगी। इस मौके पर श्रद्धालु मां जगदम्बा के दर्शन करने के लिए पार्ले पोइंट में अम्बाजी मंदिर, बालाजी रोड पर जुना अम्बाजी मंदिर, परवत पाटिया में भक्तिधाम मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थलों पर बड़ी संख्या में एकत्र होंगे।
चैत्र नवरात्र के अवसर पर नौ दिवसीय शक्तिपर्व के दौरान सहस्रचंडी महायज्ञ, चंडीपाठ, दुर्गासप्तशती पाठ, श्रीरामचरितमानस के नवाह्न पारायण पाठ समेत कई आयोजनों का दौर शनिवार से शहर में अलग-अलग स्थलों पर प्रारम्भ हो जाएगा।

-अश्व पर सवार होकर आएगी मातारानी

शनिवार से प्रारम्भ हो रहे चैत्र नवरात्र पर्व में ज्योतिष मुताबिक मातारानी अश्व पर सवार होकर आएगी। घट स्थापना के शुभ मुहूर्त में शनिवार सुबह 6 बजकर 10 मिनट से सुबह 8 बजकर 31 मिनट की अवधि श्रेष्ठ बताई गई है। इसके बाद दोपहर में 12 बजे से अभिजित मुहूर्त के 12 बजकर 50 मिनट के काल में भी कलश स्थापना की जा सकेगी। इस मौके पर शहर में श्रीरामचरितमानस के नवाह्न पारायण पाठ, गुडीपड़वा, महर्षि गौतम जयंती, नववर्ष आदि के आयोजन भी शहर में कई स्थानों पर किए जाएंगे।
-चेटीचंड महोत्सव मनाएंगे

सिंधी समाज की ओर से चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार से प्रारम्भ हो रहे चैत्र नवरात्र पर्व के मौके पर चेटीचंड महोत्सव मनाया जाएगा। शहर में पालनपुर स्थित वैभवनगर सोसायटी में शनिवार सुबह नौ बजे झूलेलाल भगवान की पूजा कर श्रीलालसांई की ज्योत प्रज्ज्वलित की जाएगी और बाद में सुखमणिसाहेब पाठ, सत्संग-कीर्तन, लंगर आदि के आयोजन किए जाएंगे।
- दक्षिणाभिमुखी शनि हनुमान मंदिर में होगा पंत कुंडिय हवन

चैत्र नवरात्रि के पावन अवसर पर उधना स्थित दक्षिणाभिमुखी शनि हनुमान मंदिर में पंच कुंडिय हवन का आयोजन होगा। साधक संत विजायनंद पुरी महाराज ने बताया कि पंच कुंडिय हवनात्मक, पठनात्मक शतचंड़ी महायज्ञ का आयोजन होगा। सवालक्ष्य महामृत्युंजय, सवालक्ष बगलामुखी, दसमहाविद्या, श्रीरामचरितमानस नवाह्न पारयाण पाठ होगा। कन्या पूजन, पुर्णाहुति व भंडारे का आयोजन भी होगा।
----------------------
"गौर बनी सिंड्रेला" गणगौर हो रहे हैं थीम बैज्ड आयोजन
सूरत. शहर में विभिन्न स्थानों पर प्रवासी राजस्थानी महिलाओं द्वारा थीम बैज्ड़ गणगौर के आयोजन किए जा रहे हंै। शुक्रवार को शहर के अलग अलग इलाकों में ऐसे कई गणगौर सिंजारा के आयोजन देखने को मिले। वहीं अग्रवाल विकास ट्रस्ट सृजित अग्रसेन महिला शाखा द्वारा सिटीलाइट अग्रसेन भवन के द्वारिका ***** में आयोजन किया गया। पारीक विकास ट्रस्ट की महिला ईकाई द्वारा सारौली विप्र भवन, विप्र सेना महिला प्रकोष्ठ द्वारा राज पैलेस तथा प्रियंका सिटी पल्स महिला मंडल द्वारा गोडादरा में गणगौर उत्सव मनाया गया। इसी तरह से राजपूत महिला मंडल द्वारा परवत पाटिया में गणगौर उत्वस पर कई आयोजन किए गए।
--------------------------
भटार रोड पर नि:शुल्क शरबत वितरण

सूरत. सिल्वर प्वाइंट कॉम्प्लेक्स भटार रोड पर नर सेवा नारायण सेवा की ओर से गर्मी में राहगीरों एवम मजदूरों को राहत देने के लिए नि:शुल्क शरबत वितरण सेवा शुरू की गई हैं। प्रतिदिन सुबह 11 जे से शाम 5 बजे तक शरबत वितरण किया जाएगा। सेवा का शुभारंभ शुक्रवार को सचिव राजेश भारूका एवम उपाध्यक्ष लकी ओबराय ने किया। भटार में बड़ी संख्या में श्रमिक रहते हैं। उन्हें गर्मी से राहत देने के लिए यह सेवा शुरू की गई है।
----------------------

किन्नर समाज को सरकारी योजनाओं से जोड़ा
सूरत. एक सोच समाजिक संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा किन्नर समाज के लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ कर उनकी मदद करने का प्रयास किया गया। संस्था की रितु राठी ने बताया कि किन्नर समाज के लिए ई-श्रम कार्ड, आयुष्मान कार्ड, बैंक में खाता खोलना, आधार कार्ड, पान कार्ड इत्यादि बनाए गए। इसमें संस्था के कार्यकर्ताओं ने उनका सहयोग किया। उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर जोड़ा गया। ताकी वे भी अन्य नागरिकों की तरह इन योजनाओं का लाभ ले सके।
------------------
कल गूजेंगे माँ के जयकारे

सूरत. श्री जमवाय माता भक्त मंडल द्वारा 12 वार्षिक महोत्सव एवं चैत्र नवरात्रि के उपलक्ष में रविवार को विशाल भजन संध्या एवं मंगल पाठ का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम सांय 3.30 बजे सिटीलाइट अग्रसेन भवन के द्वारिका हॉल में होगा। मंडल के संस्थापक ओमप्रकाश सोंथालिया ने बताया की मुंबई के सुरेश दाधीच द्वारा भजन व सुरभि बिरजुका द्वारा मंगलपाठ किया जाएगा। संरक्षक अशोक पोद्दार ने बताया की बंगाली कारीगरों द्वारा माता जी का आलोकिक दरबार सजाया जायेगा। शुभारंभ माताजी के समक्ष अखंड ज्योत व छप्पन भोग अर्पित कर किया जायेगा। अंत में महाप्रसादी होगी।
--------------------
चुनाव की मांग को लेकर आड़तीया एसोसिएशन के सदस्यों ने बुलाई एजीएम

सूरत. मेंबर्स सूरत आड़तीया कपड़ा एसोसिएशन के द्वारा 3 अप्रेल को सुबह 10,30 बजे नानपुरा स्थित समृद्धी भवन में सामान्य सभा (एजीएम) का आयोजन किया गया है। जिसमें संस्था के सभी सदस्यों को आमंत्रित किया गया हैं। मेंबर्स द्वारा कई बार हिसाब और एजीएम बुलाने की मांग की गई लेकिन स्वयंभू अध्यक्ष आनंद जिंदल व अजय गुप्ता ने एजीएम नहीं बुलाई।
बताया गया हैं कि संस्था के 120 सदस्यों से सहमति पत्र से अधिकृत कब्जा जमाए आनंद जिंदल को बर्खास्त करते हुे कोर कमेटी को सभा बुलाने की सत्ता प्रदान की है। मेंबर्स सूरत अड़तीया कपड़ा एसोसिएशन की आम साधारण सभा में जो भी प्रस्ताव पारित होगे वह सभी सदस्यों को बंधनकर्ता रहेंगे।
आनंद जिंदल और उनकी कार्यकारिणी को भी सभा में आकर हिसाब देने का पत्र देने की बात कही गई हैं। संस्था के हित में इस्तीफा भी मांगा गया हैं। सभा की अध्यक्षता निवृत जिला न्यायाधीश के सानिध्य में होगी।
--------------------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न होCWG trials में मचा घमासान, पहलवान ने गुस्से में आकर रेफरी को मारा मुक्का, आजीवन प्रतिबंध लगाAmarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशभीषण गर्मी के बीच फल-सब्जी हुए महंगे, अप्रैल में इतनी ज्यादा बढ़ी महंगाईIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : मुंबई ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला कियाकोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिवाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकारGyanvapi: श्रीलंका जैसे हालात दे रहे दस्तक, इसलिए उठा रहे ज्ञानवापी जैसे मुद्दे-अजय माकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.