script

तैयार की खास स्ट्रेटेजी, वेबसाइट पर रखी जानकारी

locationसूरतPublished: May 22, 2020 08:54:55 pm

डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीजों का खास खयाल रखने की जरूरत, इनमें जोखिम की संभावना ज्यादा

तैयार की खास स्ट्रेटेजी, वेबसाइट पर रखी जानकारी

तैयार की खास स्ट्रेटेजी, वेबसाइट पर रखी जानकारी

सूरत. मनपा प्रशासन ने कोमोरबिड कंडीशन वाले लोगों खासकर डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए खास स्ट्रेटेजी तैयार की है। ऐसे मरीजों का खयाल कैसे रखा जाए, इसके लिए गाइडलाइन तैयार की है, जिसे वेबसाइट पर भी रखा गया है।
कोरोना संक्रमण की चपेट में आए लोगों में कोमोरबिड कंडीशन वाले लोगों की बड़ी संख्या है। इनमें भी डायबिटीज और हाइपरटेशन के मरीज अधिक हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ ऐसे लोगों को कोराना संक्रमण से बचाने के लिए विशेष एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोमोरबिड कंडीशन वाले लोगों, खासकर डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीजों को संक्रमण से दूर रखने की सलाह दी है। मनपा प्रशासन ने भी इनके लिए खास रणनीति तैयार की है। ऐसे लोगों की देखभाल कैसे की जाए जिससे कि उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके, इसके लिए गाइडलाइन तैयार की है। यह गाइडलाइन मनपा की वेबसाइट पर भी रखी गई है। साथ ही एपीएक्स सर्वे के दौरान मिले आंकड़ों के आधार पर स्वास्थ्य टीमों को नजर रखने के लिए कहा गया है।
मनपा आयुक्त बंछानिधि पाणि ने इसके साथ ही ऐसे लोगों के परिजनों को भी विशेष ध्यान रखने के लिए कहा है। आयुक्त ने कहा कि यह ध्यान रखना होगा कि वृद्धों और कोमोरबिड कंडीशन वाले लोगों का इम्युनिटी लेवल नहीं गिरे। हर स्तर पर ऐसे व्यवस्था तंत्र को विकसित करने की जरूरत है। कोमोरबिड कंडीशन वाले लोगों का तीन स्तरों पर खयाल रखा जाए। परिवार के लोग विशेष ध्यान रखें कि इन लोगों को बाहर नहीं जाने दिया जाए।
समाज स्तर पर भी इनकी सार संभाल को जरूरी बताया। कहा कि जिन मोहल्लों या सोसायटियों में कोमोरबिड कंडीशन वाले लोग रह रहे हैं, वहां मोहल्ले और सोसायटियों के लोग भी इनकी देखभाल की जिम्मेदारी उठाएं। साथ ही ऐसे लोगों को अपने फैमिली डॉक्टर के निरंतर संपर्क में रहना चाहिए। फैमिली डॉक्टर इनके रुटीन चेकअप के साथ ही दी जा रही दवाओं के शरीर पर हो रहे असर से वाकिफ हैं। इसलिए जरूरत पडऩे पर ज्यादा बेहतर तरीके से मेडिकेशन कर पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो