scriptइलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी | Preparing to run electric buses | Patrika News

इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी

locationसूरतPublished: Nov 14, 2018 11:45:20 pm

प्रदूषण मुक्त सार्वजनिक परिवहन को प्रमोट करने के लिए मनपा प्रशासन इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी में है। शुरुआती चरण में प्रयोग के तौर पर ऐसी ५० बसें दौड़ाई जाएंगी। मनपा प्रशासन ने इसके लिए स्थाई समिति से सैद्धांतिक मंजूरी मांगी है। समिति की मंगलवार को होने वाली बैठक में इस पर निर्णय किया जाएगा।

Preparing to run electric buses

Preparing to run electric buses

सूरत।प्रदूषण मुक्त सार्वजनिक परिवहन को प्रमोट करने के लिए मनपा प्रशासन इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी में है। शुरुआती चरण में प्रयोग के तौर पर ऐसी ५० बसें दौड़ाई जाएंगी। मनपा प्रशासन ने इसके लिए स्थाई समिति से सैद्धांतिक मंजूरी मांगी है। समिति की मंगलवार को होने वाली बैठक में इस पर निर्णय किया जाएगा।

प्रदूषण और जाम से निजात दिलाने के लिए देशभर से चुने गए ११ शहरों में से सूरत एक है। केंद्र सरकार ने एक एजेंसी को इन शहरों का डाटा बेस तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है। इन शहरों में पेट्रोल-डीजल चालित वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने और सडक़ों पर यातायात दबाव कम करने के लिए एयर ट्रांसपोर्ट सिस्टम को अमल में लाने की तैयारी है। यानी एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए शहर में स्काई लिफ्ट और रोपवे का सार्वजनिक परिवहन मॉडल सडक़ों पर दौड़ रही बसों का विकल्प बन सकता है।

इसी सिलसिले पर आगे बढ़ते हुए मनपा प्रशासन ने इलेक्ट्रिक बसों को प्रयोग के तौर पर शहर की सडक़ों पर दौड़ाने का मन बनाया है। इसके लिए शुरुआत में ५० बसें मंगाई जाएंगी, जिन्हें बीआरटीएस कॉरिडोर और हाइ मोबिलिटी कॉरिडोर में चलाया जाएगा। सैद्धांतिक मंजूरी के लिए मनपा प्रशासन ने इस प्रोजेक्ट को स्थाई समिति के एजेंडे पर लिया है। मंगलवार को होने वाली समिति की बैठक में इस पर निर्णय किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में एजेंडे में शामिल अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा के बाद निर्णय किया जाएगा।

पहले ही दिन घटे २५ हजार यात्री


सिटी और बीआरटीएस बसों की संख्या में कटौती के पहले ही दिन सोमवार को सवारियों की संख्या में २५ हजार की कमी आ गई। दीपावली पर प्रवासी अपने मूल निवास स्थल चले जाते हैं। वेकेशन में कामकाज के लिए बाहर निकलने वालों की संख्या भी घट जाती है। इसे देखते हुए पंचपर्व के पहले दिन धनतेरस पर सोमवार से सूरत महानगर पालिका ने विभिन्न रूट पर चल रहीं १५६ बीआरटीएस बसों और 247 सिटी बसों की संख्या घटा कर क्रमश: १४० और 200 कर दी।

मनपा ने हालांकि कोई रूट बंद नहीं किया है, बसों की संख्या घटने से माना जा रहा था कि यात्रियों का दबाव देखने को मिलेगा। बसों की संख्या में कटौती के पहले ही दिन २५ हजार यात्री भी कम हो गए। आम तौर पर रोजाना २.१० लाख यात्री सार्वजनिक परिवहन सेवा के तहत बीआरटीएस और सिटी बसों में सफर करते हैं। सोमवार को करीब १.८५ लाख यात्रियों ने बसों में सफर किया। बीआरटीएस बसों में १.१० की जगह ९५ हजार और सिटी बस में एक लाख की जगह ९० हजार लोगों ने सफर किया।

मनपा में अवकाश का माहौल

दीपावली से पहले ही मनपा में भी अवकाश का माहौल दिखने लगा है। मंगलवार को त्योहार से पहले का आखिरी कामकाजी दिन है। सप्ताह के अंतिम पांच दिन त्योहारी अवकाश होने के कारण कई अधिकारी-कर्मचारी सोमवार और मंगलवार की छुट्टी लेकर लंबे अवकाश पर निकल गए। कुछ लोगों ने घूमने जाने की प्लानिंग दीपावली के बाद रखी है। ऐसे में मनपा में कामकाज नियमित होने में समय लग सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो