PRESS MEET: श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण में जन-जन की होगी भागीदारी

गुजरात के 18 हजार 374 गांवों में एक करोड़ परिवारों से करेंगे सम्पर्क, 44 दिवसीय अभियान में संग्रह के अलावा होंगे अन्य कई कार्यक्रमों के भी आयोजन

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 28 Dec 2020, 08:06 PM IST

सूरत. जन-जन की आस्था के प्रतीक व आराध्यदेव प्रभु श्रीराम का अयोध्याधाम में श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण का भव्य प्रकल्प शुरू हो चुका है और इसमें देश के 40 लाख गांवों के 60 से 65 करोड़ लोगों को जोडऩे के लिए श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का निर्णय श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास ने किया है। फैसले के मुताबिक देश के सभी राज्यों में अभियान के सिलसिले में समिति ने कार्य प्रारम्भ कर दिया है। यह जानकारी सोमवार को शहर में उधना दरवाजा के निकट शिवालिक एवेन्यू में श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण समिति, दक्षिण गुजरात प्रांत कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में विश्व हिन्दू परिषद के पदाधिकारियों ने दी।
पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि लंका पर चढ़ाई के लिए समुद्र में श्रीरामसेतू निर्माण के दौरान भगवान के प्रति नन्ही गिलहरी की आस्था और उसके समर्पण के समान अयोध्याधाम में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण में जन-जन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास ने यह अभियान प्रारम्भ किया है जो कि 15 जनवरी मकर संक्रांति से शुरू होगा। अभियान के दौरान गुजरात के 18 हजार 374 गांवों में एक करोड़ परिवार से सम्पर्क किया जाएगा वहीं, दक्षिण गुजरात प्रांत में 7 हजार 228 गांवों के 40 लाख हिन्दू परिवारों को जोड़ा जाएगा। श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान दो चरण में आयोजित किया जाएगा और इसका पहला चरण 15 जनवरी मकर संक्रांति से प्रारम्भ होगा। इस चरण के दौरान सूरत, दक्षिण गुजरात, गुजरात व देशभर के प्रतिष्ठित लोगों को अभियान में जोड़ा जाएगा और इसके बाद एक फरवरी से 27 फरवरी तक घर-घर सम्पर्क साधा जाएगा। देशभर में इस कार्य में लाखों कार्यकर्ता सक्रिय रहेंगे और इसकी तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न समितियों का गठन प्रांतीय स्तर की बैठकों के माध्यम से किया जा रहा है। समर्पण निधि में 10, 100 व 1000 रुपए के कूपन व बड़ी राशि की रसीद शामिल है। पत्रकार वार्ता के दौरान विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता देवजी रावत, क्षेत्रीय महामंत्री अशोक रावल, विश्व हिन्दू परिषद, दक्षिण गुजरात प्रांत के अध्यक्ष दिनेश नावडिय़ा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।


-अभियान के दौरान होंगे यह आयोजन


श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान के दौरान प्रांतीय स्तर पर कई कार्यक्रमों के आयोजन की रूपरेखा भी तैयार की गई है। इसमें संत सम्मेलन, मातृशक्ति सम्मेलन, सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं की बैठक, जाति-समाज के अग्रणियों की बैठक, युवा सम्मेलन, प्रतिष्ठित व्यक्तियों की बैठक आदि शामिल है। इस तरह के आयोजनों की जिम्मेदारियां प्रांत, महानगर व जिले स्तर पर अभियान से जुड़े सभी संगठनों के कार्यकर्ताओं को बांटी जा रही है और इनकी नियमित बैठकें भी शुरू हो चुकी है।


-गुजरात की समिति के अध्यक्ष सूरत से


अभियान के सिलसिले में गठित श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण समिति, गुजरात के अध्यक्ष का जिम्मा सूरत के हीरा व्यवसायी गोविंद धोळकिया को दी गई है। वहीं, दक्षिण गुजरात प्रांत, विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष दिनेश नावडिय़ा उपाध्यक्ष है। 55 सदस्यीय समिति में सूरत से केशू गोटी, लवजी डालिया, जयंती कबूतरवाला, भरत शाह व श्रीकांत मुंदड़ा भी शामिल है। गुजरात राज्य के विभिन्न मठ, आश्रम, मंदिर के संत-महंतों के मार्गदर्शक मंडल की भी रचना की गई है।

Show More
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned