scriptप्रधानमंत्री मोदी 16 को धुलिया से तीन ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी | Prime Minister Modi will show 16 trains to Dhule in three trains | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी 16 को धुलिया से तीन ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

locationसूरतPublished: Feb 13, 2019 10:30:12 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

जलगांव-मनमाड तीसरी लाइन का भूमि पूजन और उधना-जलगांव दोहरीकरण का होगा लोकार्पण
इनमें बान्द्रा-भुसावल नई ट्रेन तथा उधना से नंदुरबार और पालधी के लिए दो मेमू शामिल

surat file photo

प्रधानमंत्री मोदी 16 को धुलिया से तीन ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

सूरत.

महाराष्ट्र के धुलिया में 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जलगांव से मनमाड के बीच तीसरी रेल लाइन बिछाने का भूमि पूजन करेंगे। इसके अलावा वह बान्द्रा से भुसावल के लिए एक नई पैसेंजर ट्रेन तथा उधना से नंदुरबार और पालधी के बीच वीडियो लिंक से दो मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस मौके पर उधना-जलगांव दोहरीकरण और विद्युतीकरण का लोकार्पण भी होगा।
पश्चिम रेलवे ने बांद्रा टर्मिनस से भुसावल के बीच नई पैसेंजर तथा दो मेमू ट्रेन चलाने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हंै। इनके परिचालन की तिथि १६ फरवरी तय की गई है। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र के धुलिया में 16 फरवरी को एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसी दौरान वह बांद्रा टर्मिनस से भुसावल के बीच नई पैसेंजर ट्रेन तथा दो मेमू ट्रेन को वीडियो लिंक से हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।
हालांकि पश्चिम रेलवे ने प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम की आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी है, लेकिन सूत्रों की मानें तो रेलवे ने नई ट्रेन चलाने तथा भूमि पूजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जलगांव से मनमाड के बीच तीसरी लाइन बिछाने के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। उधना-जलगांव दोहरीकरण और विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री इस रेल खंड को भी 16 फरवरी को देश को समर्पित करेंगे।
तीन नई ट्रेनों से बान्द्रा टर्मिनस और उधना से ताप्ती लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों को फायदा होगा। बान्द्रा से जलगांव के बीच नई ट्रेन वाया भेस्तान-चलथान चलाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि पहले वलसाड से भुसावल के बीच वाया भेस्तान ट्रेन चलाने की जानकारी सामने आई थी। इसी ट्रेन की समय सारिणी में फेरबदल कर बांद्रा टर्मिनस से भुसावल के बीच ट्रेन चलाई जाएगी।

नई ट्रेन के लिए एलएचबी रैक तैयार

सूत्रों के अनुसार बान्द्रा-भुसावल पैसेंजर बान्द्रा से प्रत्येक शनिवार, सोमवार, बुधवार को रात 11.50 बजे रवाना होगी। यह नंदुरबार सुबह 7.55 बजे तथा भुसावल दोपहर 12 बजे पहुंचेगी। वापसी में भुसावल-बान्द्रा पैसेंजर भुसावल से प्रत्येक रविवार, मंगलवार और गुरुवार को शाम 5.40 बजे रवाना होगी। यहजलगांव शाम 6.20 बजे, नंदुरबार रात 9.15 बजे और बान्द्रा टर्मिनस सुबह 5.05 बजे पहुंचेगी। यह बोरीवली, बोइसर, वापी, वलसाड, नवसारी, भेस्तान, चलथान, बारडोली, व्यारा, उकाई सोनगढ़, नंदुरबार, डोंडाइचा, शिंदखेडा, अमलनेर, धरनगांव, जलगांव में ठहरेगी। यह ट्रेन 21 एलएचबी कोचों के साथ चलाई जाएगी।

उधना-नंदुरबार/पालधी दो मेमू प्रतिदिन

सूत्रों के अनुसार उधना-पालधी-उधना के बीच प्रतिदिन एक मेमू ट्रेन बारह कोच के साथ चलाने की तैयारी है। डाउन मेमू उधना स्टेशन से सुबह 10.20 बजे रवाना होगी और नंदुरबार दोपहर 3.05 बजे पहुंचेगी। यह पालधी स्टेशन रात ८ बजे पहुंचेगी। अप मेमू ट्रेन पालधी से रात 8.30 बजे रवाना होकर नंदुरबार रात 12.45 बजे और उधना सुबह 6.05 बजे पहुंचेगी। दूसरी मेमू ट्रेन उधना से प्रतिदिन सुबह 6.45 बजे रवाना होगी और नंदुरबार दोपहर बारह बजे पहुंचेगी। यह नंदुरबार से दोपहर 12.30 बजे रवाना होगी और शाम 6.00 बजे उधना पहुंचेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो