scriptSURAT NEWS: मिले प्रधानमंत्री आवास तो खिल उठे चेहरे | Prime Minister's residence found blossoming faces | Patrika News

SURAT NEWS: मिले प्रधानमंत्री आवास तो खिल उठे चेहरे

locationसूरतPublished: Jul 04, 2019 09:08:55 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

भौतिक विकास के साथ लोगों की बदल रही मानसिकता: पटेलप्रधानमंत्री आवास योजना में गृह प्रवेश

patrika

SURAT NEWS: मिले प्रधानमंत्री आवास तो खिल उठे चेहरे

दमण. दमण-दीव एवं दानह के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि दमण-दीव में भौतिक विकास के साथ-साथ लोगों की मानसिकता भी बदल रही है। वे गुरुवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभांवितों के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होने बताया कि प्रदेश के विकास के लिए पटलारा रोड पर तीन से चार झोपड़े हटाए थे और उनके मालिकों को वादा किया था कि उनको पक्का मकान मिलेगा। आज उनके साथ अन्य को भी घर मिल रहा है। मैंने अपना वादा पूरा किया है। दमणवाड़ा धोबी तालाब के पास जो फ्लैट दिया जा रहा है उसकी मार्केट वैल्यू 11 लाख से अधिक है परन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना में मात्र डेढ़ लाख रकम भरकर वह इस घर का मालिक बन रहा है। उन्होंने कहा कि जिन परिवार ने यह रकम जमा कराई है उनको घर दिया है और जो अन्य लोग हैं उनको भी समाज के अग्रणी बैंक से ऋण दिलाने में सहयोग करें ताकि उनको भी घर मिल सके। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। शहरी विकास योजना के उपसचिव वैभव रिखारी ने इन घरों एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रशासक पटेल ने 11 लाभार्थी परिवारों को फ्लैट की चाबी दी। उन्होंने लाभार्थी परिवार से बातचीत कर उसके जीवन स्तर के बारे में भी जाना ।
patrika
फीता काटकर उद्घाटन एवं गृह प्रवेश
दमण-दीव एवं दानह के प्रशासक पटेल ने फीता काटकर उद्घाटन किया। उसके बाद कलश गिराकर गृह प्रवेश कराया गया। प्रशासक पटेल ने घरों का अवलोकन भी किया। फ्लैट में उपलब्ध कराई गई सुविधाओं को भी देखा। प्रशासक ने लाभार्थी परिवार को साफ-सफाई रखने को कहा है। लाभार्थियों के साथ शोभायात्रा भी आयोजित की गई।
गृह उपयोगी वस्तुएं भेंट
लाभार्थी परिवार को सरकार की ओर से गैस स्टोव, प्रेशर कुकर, डीआईए की ओर से छोटा मंदिर, किचन सेट, कुर्सी, बाथरूम सेट, डोरमेट दिया गया। पालिका अध्यक्ष ने इस्त्री(प्रेस), संरपच शंकर पटेल ने कंबल, खुश्मन ढिम्मर ने दीवार घड़ी, अनिल टंडेल ने ग्लास सेट भेंट किया।

पीढिय़ों से नाम लिखते थे पर मकान मोदी ने दिया
मोटी दमण के लाभार्थी महेश सोमा हलपति ने बताया कि यकीन नहीं था कि ऐसा घर मिलेगा। मां-बाप कहते थे कि वर्षों से सर्वे में नाम सब लिखकर ले जाते थे परन्तु घर नहीं मिलता था। इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सपने को सच किया है। बाप-दादा के समय से झोपड़े में रह रहे थे अब पक्के मकान में हमारा जीवन स्तर बदलेगा।
अच्छे घर में अच्छी शिक्षा होगी
लाभार्थी परिवार की पुत्री शीतल रमन धोड़ी ने कहा कि घर अच्छा है और सुविधा युक्त है। पहले झोपड़े में पढऩे में परेशानी होती थी, अब यहां अच्छे वातावरण में घर पर पढक़र उच्च शिक्षा प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी सुविधाओं युक्त घर मिला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो