scriptनए शैक्षणिक सत्र में बोर्ड वर्गों की मान्यता हेतु प्रक्रिया अभी से शुरू | process for approval of board classes in new academic session has star | Patrika News

नए शैक्षणिक सत्र में बोर्ड वर्गों की मान्यता हेतु प्रक्रिया अभी से शुरू

locationसूरतPublished: Feb 01, 2020 06:44:13 pm

माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक वर्गो की मान्यता के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

नए शैक्षणिक सत्र में बोर्ड वर्गों की मान्यता हेतु प्रक्रिया अभी से शुरू

नए शैक्षणिक सत्र में बोर्ड वर्गों की मान्यता हेतु प्रक्रिया अभी से शुरू

सूरत.

नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के वर्गों की मान्यता के लिए अभी से गुजरात बोर्ड ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक बोर्ड की मान्यता के लिए संचालकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ 20 हजार की फीस जमा करनी होगी जो कि नॉन रिफंडेबल रहेगी।
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 5 मार्च से परीक्षा शुरू हो रही है। इसके बाद स्कूलों की परीक्षा शुरू होगी। फिर वैकेशन का आगाज हो जाएगा। जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। शैक्षणिक सत्र शुरू हो उससे पहले ही गुजरात बोर्ड ने माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के वर्गों की मान्यता की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
यह प्रक्रिया नॉन ग्रान्टेड वर्गों के लिए है। इन वर्गों के लिए बोर्ड की ओर से किसी भी तरह का अनुदान नहीं दिया जाएगा। मान्यता के लिए सभी स्कूलों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। बोर्ड की वेबसाइट पर संचालकों को सभी तरह के प्रमाणपत्रों के साथ आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ 20 हजार की फीस भी जमा करनी होगी। आवेदन 31 मार्च तक करना होगा।
इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। बोर्ड जांच करने के बाद वेबसाइट पर सूची जारी करेगा। इसमें वर्गों की मंजूरी और नामंजूरी की जानकारी होगी। स्कूलों को वर्ग मंजूर नहीं किए गए तो भी जमा फीस वापस नहीं की जाएगी। मान्यता मिलने पर संचालकों को अतिरिक्त फीस जमा करनी होगी। सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो