इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राध्यापक ने बनाया कम्पोस्टर मशीन

इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राध्यापक ने बनाया कम्पोस्टर मशीन

Sanjeev Kumar Singh | Publish: Dec, 20 2018 09:57:27 PM (IST) | Updated: Dec, 20 2018 09:57:28 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

24 घंटे में तैयार होगा 60 किलो ऑर्गेनिक खाद

बारडोली.

शहर की आरएनजी पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री इंजिनयरिंग कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. मेहुल मांगरोला और प्राध्यापक रेणुका पटेल ने कॉलेज परिसर में सफाई के दौरान निकलने वाला कचरा एकत्रित कर 500 किलोग्राम क्षमता वाला कम्पोस्ट ट्रीटमेंट सिस्टम का निर्माण किया। कम्पोस्टर मशीन से 24 घंटे में ही ऑर्गेनिक खाद तैयार होता है।

 

इस तकनीक से तैयार ऑर्गेनिक खाद में कई पोषक तत्व जैसे नाइट्रोजन 4.39 प्रतिशत, फॉस्फोरस 0.62 प्रतिशत, पोटाश 1.8 प्रतिशत, आर्यन 1029 पीपीएम, मेगेनिज 490 पीपीएम, जिंक 472 पीपीएम और कॉपर 60 पीपीएम दर्ज किए गए हैं। प्राध्यापकों ने बताया कि कम्पोस्टर मशीन में 100 किलो सूखा और गिला कचरा डालने पर 24 घंटे में 60 से 70 किलो आर्गेनिक खाद का बनकर तैयार होता है। इस मशीन में सूखा और गिला कचरा अलग करने की जरूरत नहीं होने से कचरे का सरलता से निकासी किया जा सकता है।

 


पिकअप वैन पेड़ से टकराई, चालक की मौत, दो घायल

बारडोली. कामरेज टर्निंग प्वॉइन्ट के पास एक अनियंत्रित पिकअप वैन सडक़ किनारे पेड़ से जा टकराई। हादसे में पिकअप चालक की मौत हो गई, जबकि अन्य दो जनों को घायलावस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 


प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल गोधरा जिले के चांदपुर गांव निवासी रमण बकसू वणजारा (23) सूरत के वराछा स्थित गोकुलनगर निवासी घनश्याम धरमशी गांगाणी के यहां मंडप डेकोरेशन का काम करता था। वहीं मंडप डेकोरेशन के लिए पिकअप वैन सामान लाने ले जाने का काम करता था। बुधवार रात को रमण पिकअप वैन से मंडप का सामान ले जा रहा था।

 

इसी दौरान कामरेज गांव के पास टर्निंग प्वॉइंट पर पिकअप वैन अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे पेड़ से जा टकराई। हादसे में वैन चालक रमण की मौत हो गई, जबकि वैन में सवार दो जने गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू की।

 

पुल की रैलिंग पर लटका ट्रक

भरुच. नेत्रंग-वालिया राज्यमार्ग पर गुरुवार शाम डहेली गांव के पास एक ट्रक अनियंत्रित होकर पुल की रैलिंग पर लटक गया। इस घटना में किसी जनहानि का समाचार नही मिला। रैलिंग पर लटके ट्रक के कारण काफी देर तक रास्ता जाम हो गया, जिसे स्थानीय पुलिस ने किसी तरह से बहाल कराने में सफलता पाई।

 


डहेली गांव के पास गुरुवार शाम एक ट्रक नेत्रंग की ओर जा रहा था। इसी दौरान ट्रक अनियंत्रित होकर पुल क ी रैलिंग को तोडक़र रैलिंग पर लटक गया। इस घटना में ट्रक चालक और क्लीनर बाल-बाल बच गए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned