ग्रे बाजार में चहल-पहल, फिलहाल दाम यथावत

तमाम क्वॉलिटी में दाम पिछली सतह पर यथावत रहे

By: Pradeep Mishra

Published: 30 Dec 2018, 06:03 PM IST

सूरत

ग्रे बाजार में बीते सप्ताह खरीद अच्छी रही। लग्नसरा के कारण व्यापारियों को साड़ी और ड्रेस मटीरियल्स, दोनों सेगमेंट में ऑर्डर मिल रहे हैं। इसके बावजूद तमाम क्वॉलिटी में दाम पिछली सतह पर यथावत रहे।
ग्रे बाजार के सूत्रों के अनुसार पिछले दो सप्ताह से फिनिश्ड फैब्रिक्स में अच्छी डिमांड होने के कारण कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत तक की ग्रे की क्वॉलिटी में अच्छी डिमांड रही। फैंसी आइटम पीवायसी 60, सीवायएन सना, सीवायसी 60 ग्राम, सीवायएन जेनी सहित तमाम क्वॉलिटी के लिए ऑर्डर ज्यादा मिल रहे हैं। हालाकि लूम्स कारखानों में श्रमिकों की कमी के कारण उत्पादन कम हो रहा है। बीते सप्ताह तमाम क्वॉलिटी में दाम ऊंची सतह पर स्थिर रहे। कपड़ा व्यवसायी सज्जन महर्षि और रमेश शर्मा ने बताया कि ग्रे बाजार में खरीद अच्छी है। दाम फिलहाल एक ही सतह पर स्थिर हैं। भिवंडी ग्रे बाजार में भी कॉटन-शॉटन, 96-64, पीसी सहित तमाम क्वॉलिटी में दाम स्थिर रहे। ग्रे व्यवसायी गिरधारी साबू ने बताया कि बाजार में खरीद मध्यम है। आगामी दिनों में अच्छी खरीद की उम्मीद है।

इनपुट टैक्स मुद्दे पर वीवर्स को मिली आंशिक राहत
जीएसटी लागू होने के बाद से सूरत के कपड़ा उद्यमी इनपुट टैक्स क्रेडिट रिफंड की गुहार लगा रहे हैं। इस मुद्दे पर सूरत के कपड़ा उद्यमियों ने सूरत के विधायकों से लेकर केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली तक गुहार लगाई। इसके बाद भी कोई नतीजा नहीं निकलने पर वीवर्स ने भूख हड़ताल और कारखाने बंद करने का भी सहारा लिया था। अंत में केन्द्र सरकार ने 1 अगस्त से जीएसटी रिफंड दिए जाने का नियम लागू किया, लेकिन इसके पहले की क्रेडिट लैप्स करनी होगी यह शर्त रख दी। सरकार के इस फैसले के विरोध में फैडरेशन ऑफ गुजरात वीवर्स एसोसिएशन ने हाइकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। याचिका की सुनवाई में वीवर्स को आंशिक राहत देने का फैसला किया गया है। फोगवा के मयूर गोलवाला ने बताया कि कोर्ट ने कहा कि वीवर्स और नीटर्स को 1-8-18 से इनपुट टैक्स क्रेडिट रिफंड जीएसटी एक्ट की सेक्शन 54(3)(2) के अनुसार आपत्ति याचिका के साथ क्लैम करना होगा। इस तरह अब से वीवर आईटीसी रिफंड के लिए 1-7-17 से 31-7-17 की बची क्रेडिट आपत्ति याचिका के साथ लैप्स कर आइटीसी रिफंड का क्लैम कर सकेंगे। फोगवा के प्रमुख अशोक जीरावाला ने कहा कि इस फैसले से वीवर्स को आंशिक राहत मिली है।

Pradeep Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned