scriptनवसारी में फिर वलसाड-दाहोद इंटरसिटी में की गई चेन पुलिंग | Pulling the chain made in Valsad-Dahod Intercity in Navsari | Patrika News

नवसारी में फिर वलसाड-दाहोद इंटरसिटी में की गई चेन पुलिंग

locationसूरतPublished: Apr 11, 2019 09:13:32 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

पांच अतिरिक्त जनरल कोच लगाए, कुर्सीयान कोच जल्द बदलने का आश्वासन

surat photo

नवसारी में फिर वलसाड-दाहोद इंटरसिटी में की गई चेन पुलिंग

सूरत.

वलसाड-दाहोद इंटरसिटी में गुरुवार को एलएचबी के चार अतिरिक्त जनरल कोच लगाकर वलसाड से रवाना किया गया, लेकिन यात्रियों ने नवसारी में दो-तीन बार चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोकने का प्रयास किया। ट्रेन में मुम्बई मंडल कार्यालय की दो वरिष्ठ महिला अधिकारियों ने वलसाड से सूरत तक सफर कर महिला यात्रियों की परेशानी को सुना और कुर्सीयान के कोच जल्द बदलने का आश्वासन दिया।
नवसारी स्टेशन पर बुधवार को वलसाड-दाहोद इंटरसिटी को यात्रियों ने चार घंटे तक रोक कर मुम्बई से सूरत के बीच रेल यातायात पूरी तरह ठप कर दिया था। शताब्दी समेत 18 से अधिक ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोक कर देर से चलाया गया था। यात्री इंटरसिटी ट्रेन से एलएचबी कोच हटाकर आइसीएफ कोच लगाने की मांग कर रहे थे। बाद में यात्री एलएचबी के जनरल कोच लगाने पर राजी हो गए थे।
मुम्बई रेल मंडल प्रबंधक सुनील कुमार के निर्देश पर गुरुवार को वलसाड-दाहोद इंटरसिटी एक्सप्रेस में पांच जनरल कोच लगाए गए। उन्होंने बताया कि डॉ. अम्बेडकरनगर (महू) से भी कुछ अतिरिक्त कोच वलसाड लाने के लिए कहा गया है। रेलवे ने सोमवार तक सोलह कुर्सीयान कोच को एलएचबी के जनरल कोच से बदलने की समय सीमा निर्धारित की है।
वलसाड-दोहाद इंटरसिटी गुरुवार को नवसारी स्टेशन पहुंची तो महिला यात्रियों ने चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोक दिया। रेलवे ने चेन पुलिंग ठीक कर ट्रेन को चलाने का प्रयास किया, लेकिन यात्रियों ने दोबारा चेन पुलिंग कर दी। एक महिला कोच इंजन के पीछे तथा चार जनरल कोच बीच में लगाए गए थे। महिलाओं के कोच में पुरुष यात्रियों के चढ़ जाने से हंगामा हुआ। रेलवे ने महिलाओं के लिए एक अतिरिक्त कोच में जाली लगाकर पुरुष यात्रियों से अलग करने के निर्देश दिए हैं। वलसाड वर्कशॉप में इस कार्य को दो-तीन दिन में पूरा कर कोच को मॉडीफाइ कर लिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि तीन अप्रेल से यात्री एलएचबी कोच हटाकर पुराने कोच लगाने की मांग कर रहे हैं। इसका निराकरण गुरुवार को चार अतिरिक्त जनरल कोच लगा कर किया गया। सूरत स्टेशन निदेशक सी.आर. गरूड़ा और वलसाड के एआरएम पीयूष खंडारे ने बुधवार को नवसारी में यात्रियों के हंगामे के बाद पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए.के. गुप्ता से बातचीत कर यात्रियों को एक सप्ताह में समस्या का हल निकालने का आश्वासन दिया था।
दो अधिकारियों ने सुनी यात्रियों की परेशानी

रेलवे ने बताया कि वलसाड-दाहोद इंटरसिटी में गुरुवार को वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुहानी मिश्रा और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जागृति सिंगाला ने वलसाड से सूरत तक सफर करते हुए महिला यात्रियों की परेशानी को सुना। महिला यात्रियों ने ट्रेन में आगे तथा पीछे दोनों तरफ महिला कोच लगाने की मांग की है। गुरुवार को चेन पुलिंग का कारण कोच पर महिला कोच नहीं लिखा होना बताया जा रहा है। रेल अधिकारियों ने महिला कोच को अलग दिखाने के लिए बाहर नेम प्लेट तथा कोच को दो भाग में बांटने के लिए अंदर जाली लगाने की बात कही है।

वेकेशन में ज्यादा विंडो खोलने के निर्देश

मुम्बई की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जागृति सिंगाला ने सूरत तथा उधना स्टेशन का निरीक्षण किया। सूरत स्टेशन निदेशक सी.आर. गरूड़ा के साथ स्टेशन का निरीक्षण करते हुए उन्होंने ग्रीष्मावकाश के दौरान ज्यादा से ज्यादा करंट टिकट खिडक़ी खोलने के निर्देश दिए। उधना स्टेशन का निरीक्षण करने के दौरान उन्होंने यात्रियों की भीड़ देखी तो सीबीएस तथा सुपरवाइजर को दो अतिरिक्त खिडक़ी शुरू करने के निर्देश दिए। करंट टिकट खिडक़ी को आरक्षण केन्द्र में जल्द शिफ्ट करने पर उन्होंने अधिकारियों से बातचीत की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो