scriptSURAT NEWS: चन्द्रग्रहण के बाद मंदिरों में हुआ शुद्धिकरण | Purification of temples after lunar eclipse | Patrika News

SURAT NEWS: चन्द्रग्रहण के बाद मंदिरों में हुआ शुद्धिकरण

locationसूरतPublished: Jul 17, 2019 07:47:12 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

बुधवार से सावन शुरू, शिव मंदिरों में पूजा अर्चना की

patrika

SURAT NEWS: चन्द्रग्रहण के बाद मंदिरों में हुआ शुद्धिकरण

सिलवासा. मंगलवार रात को खंडग्रास चंद्र ग्रहण के बाद बुधवार को मंदिरों में खासी भीड़ रही। बालाजी मंदिर, आमली गायत्री, हनुमान मंदिर, बिन्द्राबीन और लवाछा रामेश्वर मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाकर लोगों ने शुद्धिकरण किया। बालाजी मंदिर में मंत्रवाचन पूजा कर शुद्धिकरण किया गया। पंडितों ने बताया कि ग्रहण के समय रखे अनाज की शुद्धिकरण के लिए भगवान वरुण की पूजा की जाती है। यह पूजा ग्रहण के दूसरे दिन होती है।
चंद्रग्रहण के दौरान कई लोगों ने घर में रहकर हवन, जाप किए। चंद्रग्रहण मंगलवार रात एक बजकर 31 मिनट से आरम्भ होकर चार बजकर तीस मिनट पर मोक्ष हुआ। लोगों का कहना है कि बादलों के कारण चंद्रग्रहण साफ तौर से नहीं देखा जा सका। मोक्ष के बाद सवेरे लोगों ने स्नान करके घर के मंदिर पर गंगाजल छिडक़कर शुद्ध किया। मंदिरों की जल से धुलाई करके भस्म आरती व आरती की गई। आमली गायत्री मंदिर खुलते ही श्रद्धालुओं ने शिवलिंग की पूजा की। शास्त्रों में ग्रहण के बाद शिवपूजा सबसे उत्तम बताई गई है। बुधवार से सावन की शुरुआत हो गई है, इससे भी शिव मंदिरों में लोगों का आवागमन बढ़ गया है। लवाछा व बिन्द्राबीन मंदिर में गरीबों को अन्न व कपड़े दान किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो