scriptतेल में मिलावट के रैकेट का पर्दाफाश | Racket of adulteration in oil exposed | Patrika News
सूरत

तेल में मिलावट के रैकेट का पर्दाफाश

तेल के छह डिब्बे सील

सूरतOct 30, 2018 / 12:47 pm

Dinesh M Trivedi

file

तेल में मिलावट के रैकेट का पर्दाफाश

नवसारी. जिला खाद्य एवं औषधि विभाग ने सोमवार शाम नवसारी के चार पुल क्षेत्र स्थित शांतिनाथ जनरल स्टोर में छापेमारी कर मिलावट के कारोबार का पर्दाफाश किया है। जांच टीम ने सैम्पल लेने के बाद छह डिब्बे को सील किया है। इसके अलावा 45 किलो के बेसन में भी गड़बड़ी मिली है।

दीपावली के त्योहार से पहले खाद्य एवं औषधि विभाग को चारपुल में शांतिनाथ जनरल स्टोर में मिलावटी तेल बेचने की सूचना मिली थी। इसके बाद सोमवार को यहां छापेमारी की गई। मौके पर तिरुपति तेल के डिब्बे पर लोकल ब्रान्ड की सील देख कर विभागीय अधिकारियों ने उसमें से तेल का सैम्पल लिया और तेल के छह डिब्बों को सील कर दिया। वहीं दुकान में बड़ी मात्रा में खुला बेसन भी मिला। इसका भी सैम्पल लेकर 45 किलो बेसन को सील कर दिया गया।

जांच में पता चला कि दुकानदार की तेल कंपनी भी है। इसके बाद दुकानदार विकास शाह को लेकर विभाग के अधिकारी कबीलपोर गांव स्थित शांतिनाथ फूड प्रोडक्ट्स कंपनी पहुंचे। वहां चार सौ से अधिक अलग-अलग कंपनी के तेल के डिब्बे पाए गए। वहां तेल की बड़ी टंकी भी मिली, जिसमें मशीन से डिब्बों में तेल भरा जाता था। यहां से डिब्बे पर लगाने के लिए रखे ढक्कन भी बड़ी मात्रा में बरामद हुए हैं।
फूड विभाग के अधिकारियों ने कंपनी से भी तेल का नमूना लिया है और जांच के लिए राज्य स्तरीय लैब में भेजने की प्रक्रिया शुरू की है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई करने की जानकारी दी गई है। जांच के दौरान जिला खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम भी सूचना मिलने पर वहां पहुंच गई थी। जिसने मौके पर तेल समेत अन्य स्टॉक के रजिस्टर की जांच पड़ताल शुरू की।

एक वर्ष की सजा या जुर्माना का प्रावधान


फूड विभाग के अधिकारी एजी पटेल ने बताया कि प्रयोगशाला में भेजे गए सैम्पल की रिपोर्ट का इंतजार है। तेल हानिकारक पाया गया तो ज्यूडीशियल मजिस्ट्रेट की कोर्ट में केस होगा, जिसमें एक वर्ष की सजा या एक लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है।
सामान्य सभा में हंगामा होने की आशंका, सीओ ने मांगा पुलिस बंदोबस्त


नवसारी. विजलपोर नगर पालिका की सामान्य सभा मंगलवार को आयोजित हो रही है। सभा में हंगामा होने की आशंका के चलते सीओ ने पुलिस बंदोबस्त की मांग की है।
जानकारी के अनुसार नपा में भाजपा के 33 पार्षद चुने गए थे, लेकिन विकास काम न होने और भ्रष्टाचार के आरोप के बीच सत्ता पक्ष में फूट पड़ गई। पार्टी से नाराज पार्षदों ने गत दिनो अपने लिए अलग बैठक व्यवस्था की मांग भी कलक्टर से की थी। विवादों के बीच मंगलवार शाम चार बजे से नपा की सामान्य सभा शुरू होगी।
इसमें 28 कामों को एजेन्डे में शामिल किया गया है। जिसमें हाल में ही सरकार मिले 14.44 करोड़ के अनुदान से शहर में कराए जाने वाले मुख्य कार्यों पर होने वाली चर्चा गर्मा सकती है। बांधकाम विभाग से जुड़े प्रस्तावों पर भी गहमा गहमी के आसार हैं। दूसरी तरफ भाजपा से नाराज होकर अलग गुट बनाने वाले पार्षदों क ा कांग्रेस ने भी समर्थन किया है।

मांगा पुलिस बंदोबस्त


गत दिनों नपा में विवाद के बाद तत्कालीन सीओ ने इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद हो रही इस सभा में हंगामा के आसार को देखते हुे सीओ चांदप्पा ने पुलिस से सुरक्षा बंदोबस्त की मांग की है। बताया गया है कि नपा पार्षदो, अधिकारी व कर्मचारियों तथ पत्रकारों के अलावा और किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो