scriptरेलवे के दस नियम बदलने का मैसेज वायरल, पुष्टि नही हुई | Railway rules change the rules of viral, not confirmed | Patrika News

रेलवे के दस नियम बदलने का मैसेज वायरल, पुष्टि नही हुई

locationसूरतPublished: May 15, 2018 10:06:15 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

पश्चिम रेलवे मुख्यालय ने कहा- ऐसा कोई मैसेज जारी नहीं किया

file photo
सूरत.

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि एक जुलाई से रेलवे के दस नियम बदल जाएंगे। इसमें तत्काल टिकट रद्द करवाने पर पचास फीसदी रिफंड, राजधानी-शताब्दी एक्सप्रेस में पेपरलेस टिकट, भीड़ होने पर वैकल्पिक ट्रेन की व्यवस्था आदि का जिक्र है, लेकिन रेलवे ने मैसेज को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है।
वॉट्सएप पर कुछ दिनों से भारतीय रेलवे के नाम से एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें बताया जा रहा है कि एक जुलाई से रेलवे के दस नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इसमें वेटिंग लिस्ट के झंझट से मुक्ति, सुविधा ट्रेनों में कन्फर्म टिकट की सुविधा, तत्काल टिकट रद्द करने पर 50 फीसदी रिफंड का जिक्र है। मैसेज के मुताबिक तत्काल टिकट के लिए सुबह 10 से 11 बजे तक एसी श्रेणी की तथा 11 से 12 बजे तक स्लीपर श्रेणी की बुकिंग होगी। राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलैस टिकट व्यवस्था शुरू होगी। अभी हिंदी और अंग्रेजी में टिकट की छपाई होती है, लेकिन वेबसाइट में नए फीचर्स जोडऩे के बाद क्षेत्रीय भाषाओं में टिकट की बुकिंग की जा सकेगी। शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। भीड़भाड़ के दिनों में वैकल्पिक रेलगाड़ी समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन शुरू करने और महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लीकेट गाड़ी चलाने की योजना शुरू होगी। मैसेज के मुताबिक सुविधा ट्रेनों में टिकट रद्द कराने पर 50 फीसदी रिफंड, द्वितीय एसी श्रेणी में टिकट रद्द कराने पर सौ रुपए, तृतीय एसी में 90 रुपए और स्लीपर में 60 रुपए प्रति यात्री कटेंगे। रेल अधिकारियों ने इस मैसेज के संदर्भ में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं होने की बात कही है।
अधिकृत जानकारी नहीं
वायरल मैसेज में दी गई जानकारी के बारे में रेलवे ने अधिकृत रूप से कोई सूचना जारी नहीं की है। एक जुलाई से ऐसा कोई फेरबदल होगा तो आगामी दिनों में पश्चिम रेलवे द्वारा सूचना जारी की जाएगी।
रविंद्र भाकर, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, पश्चिम रेलवे, मुम्बई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो