scriptरेलवे के ‘कोरोना को दो मात’ अभियान की सूरत में हवा निकली | Railway's 'Corona Ko Do Mata' campaign winds up | Patrika News

रेलवे के ‘कोरोना को दो मात’ अभियान की सूरत में हवा निकली

locationसूरतPublished: Nov 10, 2020 10:22:05 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– कोरोना गाइडलाइंस की खानापूर्ति…दीपावली आते ही यात्रियों की आवाजाही पहले से बढ़ी
– स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग कैमरे के पास से जवान नदारद, बिना रोक-टोक के आते-जाते दिखे यात्री
 

,

रेलवे के ‘कोरोना को दो मात’ अभियान की सूरत में हवा निकली,रेलवे के ‘कोरोना को दो मात’ अभियान की सूरत में हवा निकली

संजीव सिंह @ सूरत.

कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे की राजधानी और नॉन एसी स्पेशल ट्रेनों के साथ अब त्योहार स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन किया जा रहा है। यात्रियों के लिए स्टेशन आने से लेकर यात्रा पूरी होने तक कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है। इधर, सूरत रेलवे स्टेशन पर कोरोना गाइडलाइंस के पालन की सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। सूरत में यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग के लिए आधुनिक कैमरे और एलइडी स्क्रीन लगाई तो गई है, लेकिन उसकी मॉनिटरिंग के लिए स्टेशन परिसर में कोई रेलकर्मी या जवान मौजूद नहीं होता।
पश्चिम रेलवे बोर्ड ने कोरोना काल में यात्रियों के लिए कुछ सख्त यात्रा नियम जारी किए हैं। रेलवे ने साफ किया है कि नियमों का उल्लंघन किया तो जेल भी जाना पड़ सकता है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है। सूरत स्टेशन पर दीपावली सीजन की भीड़ शुरू हो गई है। कोरोना काल में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए कोरोना से जुड़े जो भी प्रोटोकॉल हैं, उसे पालन करना अनिवार्य है। रेलवे का कहना है कि प्रत्येक यात्री को मास्क लगाना जरूरी है। स्टेशन परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का विशेष ध्यान रखना होगा। कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है और ट्रेन में सफर कर रहा है तो रेलवे अधिनियमों के तहत उस यात्री के खिलाफ मामला दर्ज कर जेल भी भेजा जा सकता है। लेकिन सूरत स्टेशन पर जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं हो रहा है।
स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को फुट मार्किंग के जरिए स्टेशन परिसर में प्रवेश देने की व्यवस्था शुरुआत में की गई थी। लेकिन अब स्टेशन में प्रवेश करने के बाद यात्रियों पर निगरानी के लिए कोई रेलकर्मी या सुरक्षा का जवान मौजूद नहीं रहता है। जबकि जांच के लिए स्टेशन परिसर में आधुनिक कैमरे और एलइडी स्क्रिन लगाई गई है। मई में श्रमिक एक्सप्रेस के संचालन के समय रेलवे सुरक्षा बल के जवान कैमरे के आसपास रहते थे। लेकिन अब सिर्फ नाम के लिए ड्यूटी लगाई जाती है। स्टेशन आने वाले किसी व्यक्ति को कैमरे ने सामान्य से अधिक तापमान दर्ज भी किया तो उसे रोकने वाला गेट पर मौजूद नहीं होता है। यात्री बिना किसी जांच और रोकटोक के सीधे ट्रेन तक पहुंच रहे हैं। गाइडलाइंस सिर्फ कागजों पर रह गई है।
रेलवे के ‘कोरोना को दो मात’ अभियान की सूरत में हवा निकली
15 घंटे में 19,457 की जांच में 1200 यात्री डिटेक्ट

सूरत रेलवे स्टेशन पर पूछताछ खिडक़ी के नजदीक हाइटेक कैमरा और एलइडी स्क्रीन लगाई गई है। इसमें प्रतिदिन कैमरे के सामने से कितने यात्री गुजरे और उनके शरीर का तापमान क्या रहा इसकी जांच होती है। सूरत स्टेशन से सोमवार दोपहर तीन बजे तक इस कैमरे ने 19457 यात्रियों के तापमान की जांच की। इसमें 18235 यात्री का तापमान सामान्य था। लेकिन 1200 से अधिक यात्री ऐसे भी थे जिनका तापमान सामान्य से अधिक था। वहीं कुछ यात्री बिना मास्क के भी कैमरे ने डिटेक्ट किए हैं। इसी तरह 6 नवम्बर को भी 200 से अधिक यात्रियों का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया था।
टेबल लगाकर टिकट चेकिंग स्टाफ बैठने को मजूबर

रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की टिकट जांच के लिए देश के बड़े स्टेशनों पर मैगनीफाइंग ग्लास लगाकर अस्थाई केबिन बनाया गया है। यात्री इस काउंटर के सामने से होकर गुजरते है और ग्लास के सामने ई टिकट वाले मोबाइल मैसेज या कार्ड टिकट को पढऩा आसान हो जाता है। इससे यात्रियों और कर्मचारी के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहती है। लेकिन स्टेशन पर टिकट चेकिंग स्टाफ के लिए कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं है। टिकट चेकिंग स्टाफ टेबल लगाकर पूछताछ खिडक़ी के पास बैठे रहते हैं।
दीपावली सीजन के चलते त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब गांव जाने वाले यात्रियों की भीड़ स्टेशन पहुंच रही है। कोरोना गाइडलाइंस का पालन करवाने पर ध्यान दे रहे हैं। थर्मल कैमरे के पास जवानों की तैनाती को लेकर रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक को निर्देश दिए हैं। उद्घोषणाओं के जरिए भी गाइडलाइंस की यात्रियों को जानकारी देते हैं।
– दिनेश वर्मा, स्टेशन डायरेक्टर, सूरत रेलवे स्टेशन।

रेलवे के ‘कोरोना को दो मात’ अभियान की सूरत में हवा निकली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो