scriptमुम्बई की बारिश से फिर गड़बड़ाई रेलों की रफ्तार | Rain affected rail traffic in Mumbai | Patrika News

मुम्बई की बारिश से फिर गड़बड़ाई रेलों की रफ्तार

locationसूरतPublished: Jul 09, 2018 09:11:18 pm

कई गाडिय़ां लेट, स्टेशन पर भीड़-भड़क्का, सूरत से मुम्बई जाने वाली ट्रेनों को विरार से पहले अलग-अलग स्टेशनों पर रोका, आधा दर्जन ट्रेनों को रिशिड्यूल किया

patrika photo

मुम्बई की बारिश से फिर गड़बड़ाई रेलों की रफ्तार

सूरत. मुम्बई में तेज बारिश के कारण सूरत-मुंबई के बीच रेल यातायात सोमवार को फिर गड़बड़ा गया। कई गाडिय़ां देर से चल रही हैं। स्टेशन पर इनके इंतजार में यात्रियों की भीड़ बेहाल रही। बारिश के कारण एक पखवाड़े में दूसरी बार इस मार्ग पर यातायात गड़बड़ाया है। सूरत से मुम्बई जाने वाली ट्रेनों को विरार से पहले अलग-अलग स्टेशनों पर रोक दिया गया। नालासोपारा में अप लाइन रेलवे ट्रेक पर बारिश के पानी का लेवल 200 एमएम तक पहुंच गया था। दोपहर बाद पानी घटने पर ट्रेन परिचालन बहाल किया गया। पश्चिम रेलवे ने मुम्बई से रवाना होने वाली आधा दर्जन ट्रेनों को रिशिड्यूल कर चलाया।

मुम्बई में सोमवार को तेज बारिश के कारण अलग-अलग क्षेत्रों में जल भराव की समस्या रही। नालासोपारा और विरार स्टेशन के बीच अप लाइन पर सुबह बारिश का पानी जमा हो जाने के कारण ट्रेनों का परिचालन कुछ देर के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया। नालासोपारा में देर रात ढाई बजे से ही तेज बारिश हो रही थी। सुबह ९.१० बजे विरार-नालासोपारा सेक्शन में अप लाइन पर रेलवे किमी नं. ५५/१४-१५ के बीच 200 एमएम तथा डाउन लाइन पर रेलवे किमी नं. ५६/६-१४ के बीच 125 एमएम पानी दर्ज किया गया। पौने बारह बजे पानी का लेवल कम होने लगा। अप लाइन पर सबसे पहले १२९२२ फ्लाइंग रानी एक्सप्रेस को १२.२४ बजे रवाना किया गया। ट्रैक पर पानी भरने के कारण १२९१० हजरत निजामुद्दीन-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस को विरार स्टेशन, १४७०७ बीकानेर-बान्द्रा टर्मिनस रणकपुर एक्सप्रेस को वैतरणा, १२९५४ हजरत निजामुद्दीन-मुम्बई सेंट्रल अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस को भी वैतरणा, २२४५२ चंडीगढ़-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस को सफाले, १२९२२ सूरत-मुम्बई सेंट्रल फ्लाइंग रानी एक्सप्रेस को बोईसर, १९०३८ गोरखपुर-बान्द्रा टर्मिनस अवध एक्सप्रेस को घोलवाड, १२४८४ अमृतसर-कोचुवेली एक्सप्रेस को उमरगाम रोड, २२९५६ भुज-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस को भिलाड, १२२२८ इंदौर-मुम्बई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस तथा १२४७९ जोधपुर-बान्द्रा टर्मिनस सूर्यनगरी एक्सप्रेस को उदवाडा स्टेशन पर रोका गया। बारिश का पानी कम होने के बाद ट्रेनों को कम स्पीड निर्धारित कर चलाया गया। रेल अधिकारियों ने बताया कि नालासोपारा और विरार सेक्शन में डाउन लाइन पर दोपहर २.१३ बजे और विरार-नालासोपारा सेक्शन में अप लाइन पर शाम ४ बजे से रेल परिचालन बहाल कर दिया गया।

पंपसेट लगाकर निकाला पानी


मुम्बई में बारिश के कारण रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया था। नालासोपारा और विरार सेक्शन में पानी भरने के अलावा सबर्वन क्षेत्र के अलग-अलग स्टेशनों पर भी कमर तक पानी था। सोमवार सुबह स्टेशन परिसर में रेलवे ट्रैक से पानी निकालने के लिए जगह-जगह पंपसेट लगाए गए। बारिश के दौरान अलग-अलग साधनों से पानी निकालने की कवायद जारी रही। दोपहर साढ़े बारह बजे नालासोपारा और विरार सेक्शन में पानी का लेवल सौ एमएम तथा डाउन लाइन पर तीस एमएम था।

सूरत स्टेशन पर यात्री परेशान


सूरत स्टेशन पर गाडिय़ां देर से पहुंचने के कारण यात्रियों को परेशानी हुई। मुम्बई में बारिश के कारण सोमवार सुबह सूरत से मुम्बई जाने वाली गाडिय़ां विरार से पहले के स्टेशनों पर एक के बाद एक खड़ी होती चली गईं। मुम्बई से शाम को रिशिड्यूल कर रवाना की गईं गाडिय़ां देर से सूरत पहुंचीं। पूछताछ खिड़की पर यात्रियों को सही जवाब के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ा। स्टेशन पर यात्रियों को जानकारी देने के लिए कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की गई थी।

रिशिड्यूल गाडिय़ां
२२४५१ बान्द्रा टर्मिनस-चंडीगढ़ एक्सप्रेस एक घंटे १५ मिनट देरी से दोपहर १.३० बजे रवाना हुई।
१२४८० बान्द्रा टर्मिनस-जोधपुर सूर्यनगरी एक्सप्रेस एक घंटे देरी से दोपहर २.३० बजे रवाना हुई।
१२९३३ मुम्बई सेंट्रल-अहमदाबाद कर्णावती एक्सप्रेस ५० मिनट देरी से दोपहर २.३० बजे रवाना हुई।
१२९३१ मुम्बई सेंट्रल-अहमदाबाद एसी डबल डेकर एक घंटे देरी से दोपहर ३.२० बजे रवाना हुई।
१२९८९ दादर-अजमेर एक्सप्रेस एक घंटे देरी से दोपहर ३.३५ बजे रवाना हुई।
१९११५ दादर-भुज एक्सप्रेस एक घंटे देरी से शाम ४.०५ बजे रवाना हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो