scriptबारिश ने किसानों के मनसूबों पर फेरा पानी | Rain caused water on farmers' minds | Patrika News

बारिश ने किसानों के मनसूबों पर फेरा पानी

locationसूरतPublished: Oct 31, 2019 09:30:59 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

किसानों में चिन्ता: खेतों में तैयार धान, सब्जी, गन्ने सहित अन्य फसल को नुकसान

बारिश ने किसानों के मनसूबों पर फेरा पानी

बारिश ने किसानों के मनसूबों पर फेरा पानी

बारडोली.

किसानों के लिए नया साल मुसीबत लेकर आया। पिछले दो तीन दिनों से शाम को हो रही तेज बारिश से खेतों में तैयार धान, सब्जी, गन्ना सहित अन्य फसलों को काफी नुकसान हुआ है। बारिश होने से कटाई के लिए तैयार धान की फसल पूरी तरह तबाह हो गई। इस बार अच्छी बारिश के कारण कई खेतों में धान पक कर तैयार हो चुका था। दो दिनों से क्यार चक्रवात के कारण क्षेत्र में हुई बारिश, तेज हवा के कारण खेतों में धान की फसल बिछ गई है। कई क्षेत्र में तो धान की फसल पानी में डूब गई है।
वहीं फसल चौपट होने से किसानों में चिन्ता व्याप्त है। वहीं दिन भर जो आसमान में बादल छाए रहते हैं, उनसे भी डर लगने लगा है, क्योंकि धान की फसल तैयार है, माह अंत तक से धान की कटाई करना था। वहीं बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। किसान खेत में जमा पानी की निकासी में जुटे हुए हैं।

बारिश ने खेतों में खड़ी फसल में पानी भर दिया, इससे फसलें गिर कर जमीन पर बिछ गई हैं। बारिश की वजह से धान की बालियों के दाने काले हो रहे हैं। उनमें फंगस पनपने का खतरा बढ़ जाएगा। बारिश से धान की बालियां झड़ गई हैं। जिससे चावल की उत्पादन और गुणवत्ता दोनों पर असर पड़ेगा।
यहीं नहीं, धान की बालियां काले पडऩे से जहां उत्पादन पर प्रभाव पड़ेगा। कटाई हो चुके धान की बालियां को सुखने में समय लगेगा। जिससे अधिकांश बाली सड़ जाएगी। पीडि़त किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है। उधर, खेतों में लगे सब्जी की फसल भी पूरी तरह चौपट हो जाने से बाजार में सब्जी के दाम बढ़ गए हैं। गन्ने की कटाई शुरू होने की तैयारी के बीच बारिश ने किसानों के आयोजन पर पानी फेर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो