मानसून की पहली बारिश, गर्मी से मिली राहत

संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली में मानसून ने दी दस्तक

 

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 09 Jun 2021, 09:18 PM IST

सिलवासा. संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली में मानसून ने दस्तक दे दी है। बुधवार को मानसून की पहली बारिश हुई, जिसमें 52 मिमी बरसात दर्ज की गई है। तड़के चार बजे से बारिश की शुरुआत हुई जो कि दिनभर रुक-रुककर होती रही। इससे गर्मी से राहत मिलने के साथ ही मौसम सुहावना हो गया।


जिले में सप्ताहभर से आसमान में छाए बादल घने होकर देर रात बरस पड़े। शुरुआत हल्की बौछार से हुई, लेकिन बाद में कभी बौछारे व कभी मध्यम बारिश का दौर दिनभर चलता रहा। मानसून सक्रिय होने से मौसम सुहावना हो गया। लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल गई है। शहर व जिले में रुक-रुककर बारिश होने से सुबह उद्योगकर्मी छाते और बरसाती पहनकर ड्यूटी के लिए घरों से निकले।


शहर की अपेक्षा रखोली, खानवेल, आंबोली, खेरड़ी, मांदोनी, सिंदोनी, दुधनी, कौंचा में अच्छी बारिश हुई। बाढ़ नियंत्रण केन्द्र के अनुसार पहले दिन शाम तक 52 मिमी बरसात हुई है। बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट आई है। दिन का तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस रहा। अगले दो दिन में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है। मानसून की पहली बारिश ने शहर में पूर्व तैयारियों की पोल दी है। गलियों में जाने वाली सड़कों पर पानी एकत्रित होने से कीचड़ फैल गया। सड़कों का कहीं पुनर्निर्माण नहीं हुआ है, तो कहीं काम चल रहा हैं। रिंगरोड़ से गुजरने वाले रास्तों पर ब्रिज बन रहे है, जहां सर्विस रोड़ खराब हो जाने से वाहनों की लम्बी कतारों में चालकों को काफी वक्त गुजारना पड़ा। मानसून सक्रिय होने से किसान प्रसन्न दिखे और वे खेतो की मेड़ बनाकर जुताई में लग गए हैं। खेतों में धान की पौध के लिए बीजारोपण करने लगे हैं।

Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned