scriptRAKHI PARV: Sisters tie rakhi to brothers, ask for security | RAKHI PARV: बहनों ने भाईयों को बांधी राखी, मांगा सुरक्षा का वचन | Patrika News

RAKHI PARV: बहनों ने भाईयों को बांधी राखी, मांगा सुरक्षा का वचन

कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक दिनभर मना राखी का त्योहार

सूरत

Published: August 22, 2021 09:18:28 pm

सूरत. कोरोना महामारी की वजह से लगातार दूसरे वर्ष रक्षाबंधन का पर्व श्रावण पूर्णिमा रविवार को लोगों ने घरों में सादगी के साथ मनाया। बहनों ने दिनभर भाईयों की कलाई पर स्नेह सूत्र के रूप में राखी बांधी और सुरक्षा का वचन मांगा। इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से कई कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को रक्षाबंधन का पर्व घरों में सादगी के साथ मनाया गया। पर्व मनाने की ज्यादातर तैयारियां इस बार भी घरों में ही की गई, हालांकि आवश्यक खरीदारी के लिए शनिवार के समान ही रविवार को भी बाजार में भीड़भाड़ देखने को मिली। ज्यादातर बहनों ने भाईयों के लिए घरों में ही व्यंजन बनाए। रविवार सुबह से शोभन योग में बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर अलग-अलग समय में श्रेष्ठ मुहूर्त में रक्षासूत्र बांधे। इस दौरान बच्चों में भी उत्साह देखने को मिला। रक्षाबंधन पर्व के दौरान जहां बहनों ने भाईयों का मुंह मीठा करवाकर राखी बांधी और आरती उतारी वहीं, भाईयों ने भी प्यारी बहनों को उपहार स्वरूप कई भेंट-सौगात दी है।
RAKHI PARV: बहनों ने भाईयों को बांधी राखी, मांगा सुरक्षा का वचन
RAKHI PARV: बहनों ने भाईयों को बांधी राखी, मांगा सुरक्षा का वचन
-श्रावणी कर्म के सामूहिक आयोजन

श्रावण मास के अंतिम दिन रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं ने रविवार को घरों में श्रवण की विधिविधान से पूजा की। भद्रारहित शुभ समय में महिलाओं ने शोभन योग में श्रवण पूजन किया। कई घरों में श्रवण पूजन के बाद बहनों ने भाईयों को राखी बांधी। वहीं, ब्राह्मण समाज के सदस्यों ने प्रतीक रूप से श्रावणी कर्म का पालन भी घरों में ही किया और यज्ञोपवीत बदले। श्रावणी कर्म के सामूहिक आयोजन विभिन्न समाज में किए गए।
RAKHI PARV: बहनों ने भाईयों को बांधी राखी, मांगा सुरक्षा का वचन-कोरोना वॉरियर्स के साथ मनाया पर्व

अखिल भारतीय वैश्य महासंगठन ने न्यू सिविल होस्पीटल के स्टाफ के साथ रविवार को रक्षाबंधन का पर्व मनाया। इस दौरान संस्था के पदाधिकारियों ने कोरोना काल में सेवारत डॉक्टर्स, नर्स, स्टाफ व मरीजों के रक्षासूत्र बांधे। इस मौके पर डॉ. केतन नायक, डॉ. ओंकार चौधरी, महासंगठन के राष्ट्रीय महामंत्री गुजरात प्रदेश महामंत्री बसंत खैतान, युवा प्रदेश अध्यक्ष नवल सोनी, महामंत्री अमित मितल, मंत्री अतुल मोहता, दीपिका धुत, राजेश राठी, लक्ष्य सोनी आदि थे।
RAKHI PARV: बहनों ने भाईयों को बांधी राखी, मांगा सुरक्षा का वचन-पौधों को बांधी राखी

वेसू स्थित देवभूमि सोसायटी में पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के उद्देश्य से दो छोटी-छोटी बहनों ने सोसायटी में ही लगे पौधों को राखी बांधी है। हर्षिता व ईशिता गगड़ ने बताया कि कोरोना काल में पेड़-पौधों ने जन-जन को शुद्ध ऑक्सीजन का महत्व बताकर प्रकृति की ओर मोड़ा है। आपात स्थिति में यह हमारे रक्षक बनकर सामने आए और भाई के समान फर्ज निभाया है।
RAKHI PARV: बहनों ने भाईयों को बांधी राखी, मांगा सुरक्षा का वचन -इन बहनों के पास भी पहुंचे कार्यकर्ता

रक्षाबंधन के अवसर पर दिव्यांग, अंधजन लड़कियों के पास पहुंचकर उनसे राखी बंधवाकर त्योहार की खुशियां उनके साथ बांटी गई है। श्रीश्याम युवा टीम परिवार के संस्थापक पं. मनीष शर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर परिवार के युवा सदस्य रविवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर पहुंचे और वहां रह रही दिव्यांग, अंधजन लड़कियों से राखियां बंधवाई और उन्हें भैंट-सौगात दी है।
RAKHI PARV: बहनों ने भाईयों को बांधी राखी, मांगा सुरक्षा का वचन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.