RAKHI: भाई की कलाई पर सजेगा बहना का प्यार

सम सप्तक योग में मनाएंगे रक्षाबंधन पर्व, सोमवार को श्रावण मास की पूर्णाहुति, महक-विहा की राखी पहुंची आर्मी हैडक्वार्टर

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 02 Aug 2020, 08:59 PM IST

सूरत. श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व घरों में धूमधाम से मनाया जाएगा। पर्व मनाने की तैयारियां इस बार ज्यादातर घरों में ही की गई है बाजार में राखी की ज्यादा भीड़भाड़ देखने को नहीं मिली। भद्राकाल के अभाव में सुबह साढ़े नौ बजे से रात्रि तक बहनें अपनी अनुकूलता के भाईयों के राखी बांधेगी। वहीं, श्रावण मास की पूर्णाहुति भी सोमवार को हो जाएगी।

रक्षाबंधन के अवसर पर सीमा पर तैनात भारतीय जवानों की कलाई पर राखी सजाने का सपना देखने वाली सूरत की दो बेटियां महक और विहा की राखियां अमृतसर के आर्मी हैडक्वार्टर पहुंच गई। वहां से लेफ्टिनेंट कर्नल एमपी शर्मा ने महक और विहा को फोन कर आभार प्रकट किया।
श्रावण कृष्ण प्रतिपदा से जारी श्रावण मास के दौरान इस बार शिवभक्ति सादगी के साथ श्रद्धालुओं ने पूरी की। रुद्राभिषेक, मह्मिन पाठ समेत अन्य बड़े अनुष्ठान इस बार कोविड-19 की गाइडलाइन की वजह से देखने को नहीं मिले। श्रावण पूर्णिमा सोमवार के मौके पर रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा और इसकी तैयारियां ज्यादातर बहनों ने घरों में ही पूरी कर ली है। घरों में व्यंजन बनाने के अलावा रक्षासूत्र भी ज्यादातर ने घरों में ही तैयार किए हैं। हालांकि शहर के विभिन्न बाजार में रविवार को छिटपुट ग्राहकों की भीड़ सोशल डिस्टेंस के साथ अवश्य देखने को मिली। मिठाई विक्रेताओं के यहां परम्परागत तरीके से घेवर की खरीदारी भी लोगों ने की और राखियां, नारियल आदि भी खरीदे।


घरों में पूजे जाएंगे श्रवण


श्रावण मास में पांच सोमवार के संयोग के साथ रक्षाबंधन के अवसर पर श्रावण पूर्णिमा को अन्य कई सुखद योग भी बनेंगे। भद्रारहित शुभ समय में महिलाएं घरों में श्रवण की पूजा करेगी। वहीं, सोमवार को प्रीति योग, सौभाग्य योग, आयुष्मान योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, सोमवती पूर्णिमा व अंतिम सावन सोमवार का सम सप्तक योग बनेगा। इन सब योग के संयोग में रक्षाबंधन पर्व पर श्रवण पूजन का भी विशेष पुण्य प्राप्त होने का संयोग बनेगा।


महक-विहा की राखी पहुंची आर्मी हैडक्वार्टर


रक्षाबंधन के अवसर पर सीमा पर तैनात भारतीय जवानों की कलाई पर राखी सजाने का सपना देखने वाली सूरत की दो बेटियां महक और विहा की राखियां अमृतसर के आर्मी हैडक्वार्टर पहुंच गई। वहां से लेफ्टिनेंट कर्नल एमपी शर्मा ने महक और विहा को फोन कर आभार प्रकट किया। महक-विहा ने गत दिनों एक अभियान चलाकर साढ़े सात सौ स्नेह पत्र व राखियां सीमा पर तैनात भारतीय सेना के जवानों के लिए भेजी थी।


एकता ट्रस्ट के सदस्यों को बांधी राखी


शक्ति फाउंडेशन की सदस्य महिलाओं ने एकता ट्रस्ट के सदस्यों को रविवार को राखी बांधी है। एकता ट्रस्ट कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले व्यक्तियों के शव की विधिविधान से अंत्येष्टि कर्म में लगातार प्रशासन का सहयोग कर रहा है। चौक बाजार के निकट ट्रस्ट कार्यालय में राखी बांधने पहुंची शक्ति फाउंडेशन की सदस्य महिलाओं ने एकता ट्रस्ट के कोरोना वॉरियर्स को मिठाई, गिफ्ट आदि भी भेंट में दिए।

हनुमान चालीसा पाठ का वर्चुवल आयोजन


सूरत. श्रीरामभक्त मंडल की ओर से इस बार कोरोना महामारी की वजह से 1008 अखण्ड श्रीहनुमान चालीसा पाठ का रविवार को वर्चुवल आयोजन किया गया। पांच अगस्त को अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण का शिलान्यास किया जाएगा और इस खुशी के अवसर पर श्रीरामभक्त मंडल की ओर से रविवार को घर बैठे 1008 श्रीहनुमान चालीसा पाठ का वर्चुवल आयोजन किया गया। इसमें मंडल के सदस्यों ने परिजनों के साथ शाम पांच से सात बजे तक ऑनलाइन हनुमान चालीसा के पाठ किया और बाद में महाआरती का आयोजन भी किया गया।

Show More
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned